scriptCoronavirus: यूपी सरकार की इस चूक से जारी रहेंगी CBSE परीक्षाएं, बोर्ड ने सावधानी बरतने के लिए दिए खास निर्देश | Instructions to continue CBSE examinations despite fear of corona | Patrika News
मेरठ

Coronavirus: यूपी सरकार की इस चूक से जारी रहेंगी CBSE परीक्षाएं, बोर्ड ने सावधानी बरतने के लिए दिए खास निर्देश

Highlights

कोरोना वायरस के खौफ के बावजूद परीक्षाएं जारी रखने के निर्देश
परीक्षार्थियों के बीच कम से कम एक मीटर का फासला रखना होगा
सभी सहायक अधीक्षकों से मुंह पर मास्क लगाने के लिए कहा गया

 

मेरठMar 18, 2020 / 09:39 am

sanjay sharma

meerut
मेरठ। कोरोना वायरस के कारण यूपी सरकार ने दो अप्रैल तक स्कूल-कालेज बंद रखने और परीक्षाएं स्थगित करने के निर्देश दिए हैं। इसके बावजूद सीबीएसई की परीक्षाएं जारी रहेंगी। सीबीएसई बोर्ड की ओर से परीक्षा केंद्रों को परीक्षा के दौरान कोरोना से बचाव के लिए खास निर्देश दिए गए हैं। बोर्ड ने अपने परीक्षा कार्यक्रम में कोई फेरबदल किए बिना परीक्षा केंद्रों पर शिक्षकों और परीक्षार्थियों से मास्क लगाकर आने के निर्देश दिए हैं।
यह भी पढ़ेंः Coronavirus: कोरोना के कारण चिकित्सकों के अवकाश रद्द, किसी भी सूरत में नहीं छोड़ पाएंगे मुख्यालय

सीबीएसई के मेरठ में कोओर्डिनेटर सुधांशु शेखर ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कोरोना वायरस के खौफ के कारण 24 मार्च तक की परीक्षाओं के दौरान खास सावधानी बरतने को कहा गया है। सभी परीक्षा केंद्रों को निर्देशित किया गया है कि कक्ष में परीक्षार्थियों के बीच कम से कम एक मीटर का फासला होना चाहिए। अगर कक्ष छोटा है तो एक कमरे में 12 विद्यार्थियों को ही बैठाने की व्यवस्था की जाए। ऐसे में यदि एक कक्ष में दो कक्ष निरीक्षकों की व्यवस्था है तो उनकी 12-12 परीक्षार्थियों के हिसाब से ड्यूटी लगाई जाए। अगर क्लास रूम की संख्या कम है तो लाइब्रेरी, ऑडिटोरियम, लेबोरेटरी आदि में व्यवस्था कराई जाए। परीक्षा केंद्रों में सेनिटाइजर की भी व्यवस्था जरूरी है। सभी सहायक अधीक्षक नाक और मुंह को मास्क से ढककर आएंगे। अगर किसी परीक्षार्थी को खांसी और छींकने की शिकायत है तो उसे मास्क पहनाया जाए।
यह भी पढ़ेंः Coronavirus: अब मेरठ में कोराेना से बचाव के लिए मॉल्स, सिनेमाघर, जिम और स्वीमिंग पूल बंद

सीबीएसई बोर्ड की ओर से स्पष्ट किया गया है कि यूपी सरकार ने बोर्ड परीक्षा स्थगित संबंधी आदेश की कोई जानकारी बोर्ड को उपलब्ध नहीं कराई है, इसलिए परीक्षा स्थगित संबंधी अफवाहों पर ध्यान नहीं देते हुए बोर्ड ने परीक्षाएं यथावत जारी रखने का निर्णय लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो