scriptरॉकेट की स्पीड से चल रहा मॉनसून, 19 मई को करेगा एंट्री, इन इलाकों में 5 दिन बारिश का पूर्वानुमान | Monsoon running at rocket speed Monsoon enter on May 19, forecast of rain | Patrika News
मेरठ

रॉकेट की स्पीड से चल रहा मॉनसून, 19 मई को करेगा एंट्री, इन इलाकों में 5 दिन बारिश का पूर्वानुमान

monsoon update 2024: मॉनसून इस बार अपने निर्धारित समय से तीन दिन आगे चल रहा है। मौसम विभाग को उम्‍मीद है मॉनसून जून के लास्ट तक यूपी में प्रवेश करेगा।

मेरठMay 16, 2024 / 10:16 am

Aman Pandey

monsoon update 2024
Monsoon Update 2024: दक्षिण-पश्चिम मॉनसून अपने निर्धारित समय से 3 दिन आगे चल रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, 19 मई के आसपास मॉनसून दक्षिणी अंडमान सागर में एंट्री करेगा। इसके साथ ही यह बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व के कुछ हिस्सों में भी उसी दिन तक प्रवेश कर जाएगा। बता दें कि मॉनसून हर साल 22 मई को इस हिस्से में पहुंचता है, लेकिन इस साल तीन दिन पहले ही प्रवेश करने जा रहा है।

यूपी में इस दिन होगी मॉनसून की एंट्री

अमूमन मॉनसून 1 जून के करीब केरल में प्रवेश करता है। इसके बाद तेजी के साथ उत्तर की ओर बढ़ता है और 15 जुलाई के करीब पूरे देश में छा जाता है। लेकिन इस बार मानसून पहले आने वाला है। मौसम विभाग को अनुमान है कि 19 मई तक मॉनसून भारत में प्रवेश कर जाएगा। मॉनसून के पहुंचने की सामान्य तारीख की बात करें तो 10 जून तक ये महाराष्ट्र पहुंचता है। फिर आगे बढ़ते हुए 15 जून को गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार पर पहुंचता है। वहीं, 20 जून को ये कानपुर मंडल सहित उत्तर प्रदेश में दस्तक देता है। हालांकि, अभी मौसम विभाग ने इन राज्यों में मॉनसून के पहुंचने की कोई तारीख नहीं बताई है।

गरज-चमक के साथ इन इलाकों में बारिश

IMD के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, मौजूदा समय में दक्षिण कर्नाटक के आंतरिक भाग के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन और निचले क्षोभमंडल स्तर पर एक ट्रफ रेखा बनी हुई है, जो उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश तक जा रही है। इसकी वजह से अगले 5 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में तेज बारिश होगी। इसके साथ ही 40-60 किमी प्रति घंटे की स्पीड से हवा चलेगी।

30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी आंधी

मौसम विभाग ने कहा है कि 16 मई को यूपी और आसपास के क्षेत्र में आंधी चलने की संभावना है। इस दौरान बिजली कड़कने और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। IMD के मुताबिक, 16 मई (मंगलवार) को मध्य प्रदेश में छिटपुट ओलावृष्टि की भी संभावना है। इसके अलावा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।
IMD ने कहा है कि मई के अंतिम सप्ताह के दौरान फिर से एक अद्यतन पूर्वानुमान जारी किया जाएगा, जिसमें उत्तर पश्चिम भारत, मध्य भारत, दक्षिण प्रायद्वीप और पूर्वोत्तर भारत में मॉनसून की स्थिति और पूर्वानुमान का जानकारी अपडेट की जाएगी।

Hindi News/ Meerut / रॉकेट की स्पीड से चल रहा मॉनसून, 19 मई को करेगा एंट्री, इन इलाकों में 5 दिन बारिश का पूर्वानुमान

ट्रेंडिंग वीडियो