script#Motivational : गरीब बच्चों को शिक्षा दिलाने में मदद और युवाओं को शराब की लत से दिलायी मुक्ति | motivational story of Dr. Sanjeev Agarwal in meerut | Patrika News
मेरठ

#Motivational : गरीब बच्चों को शिक्षा दिलाने में मदद और युवाओं को शराब की लत से दिलायी मुक्ति

खास बातें

अब तक चार सौ बच्चों को ग्रहण करवा चुके शिक्षा
अनेक वाल्मीकियों की छुड़वा चुके हैं शराब
पीड़ित लोग इस व्यक्ति से लेते हैं गुपचुप मदद

मेरठAug 24, 2019 / 06:44 pm

sanjay sharma

meerut
मेरठ। शहर सराफा बाजार की नील की गली में डा. संजीव अग्रवाल रहते हैं। वह प्रतिदिन शाम को वाल्मीकि बस्ती जाते हैं। वह बताते हैं कि कामरेड टुल्लन सिंह के साथ इस काम में वर्ष 1970 से जुड़ गए थे। वह भी वाल्मीकि समाज के युवकों में फैले नशे की आदत से बहुत आहत थे। एक बार 15 अगस्त के मौके पर कामरेड टुल्लन सिंह भी गए हुए थे। डा. संजीव वहां टुल्लन सिंह से इतना प्रभावित हुए कि तभी से नशे की लत को जड़ से हटाने की मुहिम में जुट गए। कामरेड टुल्लन सिंह तो 1980 में चल बसे, लेकिन तब से डा. संजीव ने यह कमान संभाल ली है। मेरठ के घंटाघर के पास की वाल्मीकि बस्तियों और नगर निगम कार्यालय पर अपनी उपस्थिति बनाए रखते हैं। वह वाल्मीकि युवकों को नशे की बुराइयों के प्रति जागरूक करने के लिए काम कर रहे हैं।
अब तक पढ़ा चुके हैं चार सौ बच्चे

डा. संजीव अब तक चार सौ बच्चों को शिक्षा ग्रहण करवा चुके हैं, जिनमें कई बच्चे आज विदेश में भी भारत का नाम रोशन कर रहे हैं। वह आज भी मेरठ की गलियों में घूमकर उन बच्चों को तलाश करते हैं जो पढ़ना तो चाहते हैं लेकिन उनके पास सुविधाओं का अभाव है। बच्चों की डा. संजीव मदद करते हैं।
आरटीआई को बनाया सहारा

डा. संजीव आरटीआई एक्टिविस्ट के तौर पर अब तक एक हजार से अधिक आरटीआई भी लगा चुके हैं। आरटीआई के माध्यम से वे ऐसी योजनाओं के बारे में जानकारी करते रहते हैं जिसके बारे में लोग जानकारी कम रखते हैं। कांग्रेसी नेता और समाजसेवी डा. संजीव बिना किसी सरकारी सहायता के गंगा बचाअेा अभियान भी चला रहे हैं। गंगा बचाव के लिए ये गंगोत्री से लेकर गंगासागर तक पैदल यात्रा कर लोगों को जागरूक करने का काम कर रहे हैं।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / Meerut / #Motivational : गरीब बच्चों को शिक्षा दिलाने में मदद और युवाओं को शराब की लत से दिलायी मुक्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो