scriptHallmark Gold: अब सुनार नहीं कर सकेंगे ठगी, शुद्धता के नाम पर नहीं कर सकेंगे वसूली | only hallmark jewellery can be sold by jewellers | Patrika News
मेरठ

Hallmark Gold: अब सुनार नहीं कर सकेंगे ठगी, शुद्धता के नाम पर नहीं कर सकेंगे वसूली

हॉलमार्क ने दी 20, 23 और 24 कैरेट को मान्यता। शुद्धता के नाम पर नहीं कर सकेंगे वसूली का खेल। शुद्धता बढ़ने का लाभ सीधे ग्राहकों को मिलेगा।

मेरठJul 27, 2021 / 04:16 pm

Rahul Chauhan

hallmark_jewellery.jpg
मेरठ। जेवर (Jewellery) बनवाई और सोने (Gold) की शुद्धता के नाम पर ग्राहकों से की जा रही ठगी अब आसान नहीं होगी। हॉलमार्क (Hallmark) विभाग ने 20, 23 और 24 कैरेट को भी मान्यता दे दी है। हॉलमार्क होने के कारण अब छोटे और बड़े सर्राफ का अंतर खत्म हो जाएगा। शुद्धता के दावों को लेकर जो बड़े ज्वेलर्स (Jewellers) ग्राहकों से प्रति दस ग्राम पांच से सात हजार रुपया की अतिरिक्त वसूली करते थे अब उस पर भी ब्रेक लगेगा। बता दें कि मेरठ एशिया की सबसे बड़ी गोल्ड मंडी (Gold) में शुमार है।अभी तक सराफ बाजार में करीब एक हजार लोगों ने हॉलमार्किंग के लिए पंजीयन कराया है। वहीं प्रदेश में भी तीन हजार के आसपास लोग पंजीकृत हो पाए हैं। जबकि मेरठ में करीब5 से 8 हजार और प्रदेश में करीब पचास हजार व्यापारी हैं।
यह भी पढ़ें

Gold Rate Today: मार्केट भाव से 3180 रुपए सस्ता मिल रहा है सोना, निवेश का सबसे सुनहरा है मौका, जानें रेट

पहले 14 से 16 कैरेट को थी मान्यता

अभी तक हॉलमार्क विभाग 14, 18 और 22 कैरेट के सोने के जेवर को ही शुद्धता की कसौटी पर खरा मान रहा था। प्योरिटी बढऩे और हॉलमार्किंग व्यवस्था पटरी पर आने का लाभ अब ग्राहकों को सीधे तौर पर होगा। मेरठ बुलयन एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉक्टर संजीव अग्रवाल ने बताया की इससे ग्राहकों को लाभ मिलेगा। इसके अलावा छोटे व्यापारियों को व्यापार करने में भी मदद मिलेगी। हालमार्क विभाग ने ज्वेलरी का आइटमवार ब्योरा सभी कारोबारियों से मांगा है। कारोबारियों को 30 जून तक के जेवरातों के हॉलमार्क कराए जाने का पूरा सिजरा देना होगा। हॉलमार्क ज्वेलरी और एचयूआईडी कोड की तैयारियां अभी पूरी नहीं हैं। सर्राफा कारोबारियों की चिंताएं बढ़ गई हैं।
उन्होंने बताया कि एचयूआईडी कोड में व्यापारियों के समक्ष कई दिक्कतें हैं। व्यापारियों में नाराजगी है कि कैसे इतने कम समय में सभी जेवरातों के छोटे और बड़े आइटम को लिखा पढ़ी के दायरे में लाया जा पाएगा। व्यापार कम सिर्फ लिखापढ़ी में ही कारोबारी फंसे रहेंगे। संगठन ने हॉलमार्क के डीजी को पत्र लिखकर इसका समय बढ़ाए जाने की मांग की है। साथ ही इस विषय पर कारोबारियों से चर्चा किया जाना जरूरी है। शुद्धता के नए कैरेट की अधिसूचना जारी कर दी गई है। ऑल इंडिया ज्वेलर्स एंड गोल्ड फेडरेशन के अध्यक्ष आशुतोष अग्रवाल ने बताया कि एचयूआईडी कोड से इंस्पेक्टर राज लौटने वाला है। पहली जुलाई तक इसका सारा ब्योरा मांगा गया है। स्टॉक के सभी आभूषणों की हॉलमार्किंग कराया जाना आसान नहीं है।
यह भी पढ़ें

Gold Rate Today: सोने की कीमत में आज हुआ बड़ा बदलाव, जानिए क्या हैं 10 ग्राम गोल्ड के दाम

ये होगा ग्राहकों को लाभ: –

– तय कैरेट के हिसाब से ग्राहक को शुद्ध ज्वेलरी मिल सकेगी।
– शुद्धता की गारंटी हॉलमार्क से होगी और ग्राहकों को शुद्ध सोना मिलेगा।
– बिना हॉलमार्क बिक्री जेवरात नहीं बेचे जा सकेंगे। इससे ज्वेलरी में मिलावट पर ब्रेक लगेगा।
– सर्राफा कारोबारियों की चिंताएं बढ़ी, 31 जुलाई तक मांगा गया हॉलमार्क ज्वेलरी का ब्यौरा

Home / Meerut / Hallmark Gold: अब सुनार नहीं कर सकेंगे ठगी, शुद्धता के नाम पर नहीं कर सकेंगे वसूली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो