script1 August से बदल जाएंगे ATM, LPG और सैलरी से जुड़े ये 4 नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर | rules to change from 1 august 2021 | Patrika News
मेरठ

1 August से बदल जाएंगे ATM, LPG और सैलरी से जुड़े ये 4 नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Rules to Change from 1 August
1 अगस्त से ATM इंटरचेंज शुल्क 2 रुपये से बढ़कर 17 रुपये होगाय़। एक अगस्त से हो रहे चार बदलाव डालेंगे लोगों के जीवन पर असर। डाकघर के द्वारा सरकारी योजनाओं सुविधाएं घर पर लेने पर देना होगा सर्विस चार्ज।

मेरठJul 30, 2021 / 11:03 am

Rahul Chauhan

1_august_1.jpg
मेरठ। Rules to Change from 1 August. एक अगस्त (1 August) से सरकार कई चीजों में बदलाव करने जा रही है। जिसका सीधा असर लोगों के जीवन से लेकर उनकी जेब तक पड़ेगा। सरकारी योजनाओं की सुविधाएं घर बैठे लेने वालों को भी अब इसका चार्ज (Charge) देना होगा। वहीं एक अगस्त से ATM इंटरचेंज शुल्क 2 रुपये से बढ़ाकर अब 17 रुपये कर दिया जाएगा। शेयर बाजार (Share Market) के जानकार रमेश कोठारी बताते हैं कि देशभर में लोग शेयर बाजार में निवेश करते हैं। अगर मेरठ की ही बात करें तो हजारों की संख्या में लोग ट्रेडिंग (Trading) करते हैं। लेकिन अब शेयर बाजार में या म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले निवेशकों के डीमैट और ट्रेडिंग खाते भी बंद हो सकते हैं। ऐसा न हो, इसके लिए निवेशक एक अगस्त से पहले अपना केवाईसी करवा लें। मेरठ के ज्यादातर निवेशकों ने अपने खातों की केवाईसी करा ली है।
यह भी पढ़ें

Train Alert: दिल्ली जाने वालों के लिये खुशखबरी,, तीन स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेनों के फेरे बढ़ाए गए, जानिये डिटेल

उन्होंने बताया कि डीमैट व ट्रेडिंग खाते रखने वाले निवेशकों को केवाईसी के तहत छह जानकारियां देनी होती हैं। इसमें नाम, पता, पैन विवरण, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी और सालाना आय शामिल है। एक जून 2021 के बाद खुलने वाले सभी खातों के लिए ये छह जानकारियां देना अनिवार्य बना दिया है, उससे पहले से निवेशकों का केवाईसी अपडेट कराने के लिए 31 जुलाई तक समय दिया है। आइए जानते हैं एक अगस्त से और कौन से बदलाव होने जा रहे हैं।
रविवार व छुटृटी में भी आएगा वेतन

मेरठ लीड बैंक अधिकारी ने बताया कि अगस्त से वेतन या पेंशन की तिथि पर रविवार या अवकाश हुआ, तो भी खाते में पैसा आएगा। रिजर्व बैंक ने घोषणा की थी कि अगले महीने से नेशनल ऑटोमेटेड क्लीयरिंग हाउस (नाच) की सेवाओं को 24 घंटे सक्रिय रखा जाएगा। किस्त चुकाने के लिए भी पर्याप्त बैलेंस रखना होगा।
एटीएम से रुपये निकालने पर देना होगा चार्ज

अधिकारी ने बताया कि रिजर्व बैंक ने जून में कहा था कि 1 अगस्त से एटीएम इंटरचेंज शुल्क 2 रुपये बढ़ाकर 17 रुपये कर दिया जाएगा। एटीएम के गैर वित्तीय इस्तेमाल पर प्रति ट्रांजेक्शन 6 रुपये शुल्क लगेगा, जो पहले 5 रुपये था। आईसीआईसीआई बैंक ने तीन मुफ्त ट्रांजेक्शन के बाद हर बार 20 रुपये शुल्क की घोषणा की है।
घर बैठे सरकारी योजनाओं के लाभ पर लगेगा चार्ज

भारतीय डाक भुगतान बैंक (आईपीपीबी) भी 1 अगस्त से घर पर सेवाएं उपलब्ध कराने पर शुल्क लेगा। उपभोक्ताओं को सुकन्या या अन्य खातों से जुड़ी सेवाएं घर पर लेने के लिए हर बार 20 रुपये व जीएसटी का भुगतान करना होगा। अभी तक यह सेवा निशुल्क है।
यह भी पढ़ें

इंतजार की घड़ी खत्म, 31 जुलाई को जारी हो सकता है यूपी बोर्ड 10वीं और12वीं का रिजल्ट

एलपीजी गैस कीमतों में होगा बदलाव

परतापुर स्थित गैस एजेंसी मैनेजर ने बताया कि सरकार हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस की कीमतों में बदलाव करती है। 1 अगस्त को भी इसकी कीमतों में उछाल या गिरावट आएगी। पिछले कुछ महीनों से एलपीजी के दाम लगातार बढ़ रहे हैं और एक साल में 40 फीसदी इजाफा हो चुका है। ऐसे में आगे भी कीमतें बढ़ने का अनुमान है।

Home / Meerut / 1 August से बदल जाएंगे ATM, LPG और सैलरी से जुड़े ये 4 नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो