scriptकोरोना काल में बदल गया Aadhar Card बनवाने का ‘नियम’, जारी हुई नई गाइडलाइन | 'Rules' to make Aadhar card changed, new guidelines released | Patrika News
मेरठ

कोरोना काल में बदल गया Aadhar Card बनवाने का ‘नियम’, जारी हुई नई गाइडलाइन

adhar card काे लेकर Post Office ने जारी की guidelineआधार कार्ड बनवाने से पहले कराना होगा कोरोना टेस्टCorona virus रिपोर्ट निगेटिव हाेने पर ही मिलेगा प्रवेश

मेरठAug 20, 2020 / 05:07 pm

shivmani tyagi

Aadhar card will be made free at three public service centers

Aadhar card will be made free at three public service centers

मेरठ। डाकघर में आधार कार्ड ( adhar card ) बनवाने या उसमें कुछ करेक्शन ( change in adhar card ) करवाने जो रहे हैं तो पहले अपना कोरोना टेस्ट कराना होगा। कोरोना ( Corona virus ) टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव दिखाने के बाद ही आधार कार्ड बनवाया जा सकेगा। अगर कोरोना की रिपोर्ट पास में नहीं है तो डाकघर में आधार कार्ड में न तो कोई त्रुटि सुधरवा सकेंगे और ना ही नया आधार कार्ड बनवा सकेंगे।
यह भी पढ़ें

शर्मनाक: कई घंटों तक Ambulance का इंतजार करता रहा कोरोना मरीज, तड़प-तड़पकर चली गई जान

ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि मुख्य डाकघर ने यह निर्देश जारी किए हैं। मेरठ के मुख्य डाकघर ( Post Office ) से जारी निर्देशों के मुताबिक लोगों को खुद ही कोरोना ( COVID-19 virus ) की जांच कराकर निगेटिव रिपोर्ट डाकघर में दिखानी होगी। रिपोर्ट भी पांच से छह दिन से अधिक की नहीं होनी चाहिए। अगर वह छह दिन से अधिक पुरानी हुई ताे उसे माना नहीं जाएगा।
यह भी पढ़ें

Exclusive: वेस्ट यूपी में पनप रहा सिंथेटिक ड्रग्स का कारोबार, जानिए कैसे युवाओं की ज़िंदगी कर रहा खराब



बता दे कि लॉकडाउन के बाद एक अगस्त से शहर के डाकघर में आधार कार्ड बनवाने और उसमें करेक्शन का काम शुरू हाे गया है। पिछले करीब चार महीने से लॉकडाउन के चलते आधार कार्ड का काम बंद पड़ा हुआ था। जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। अब जब आधार कार्ड बनने का काम शुरू हुआ तो डाकघरों में स्थिति बिगड़ने लगी। हालात यह है कि व्यवस्था सुधारवाने के लिए डाकघरों में पुलिस बुलानी पड़ रही है। बैंकों ने आधार कार्ड बनाने का काम पहले से ही बंद किया हुआ है।
यह भी पढ़ें

अस्पताल की तीसरी मंजिल से भागना चाहती थी कोरोना मरीज, लेकिन देखते ही देखते हो गई मौत



ऐसे में मेरठ के दो डाकघरों घंटाघर और कैंट में आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं। दोनों डाकघरों में प्रतिदिन 60 आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं। आधार कार्ड बनवाने के लिए लोग आधी रात से ही लाइन में लगकर खड़े हो जाते हैं। भीड़ के कारण कोरोना संक्रमण का खतरा भी लगातार बढ़ रहा है। पिछले दिनों डाकघर की एक महिला कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाई गईं थी। जिसके बाद से विभाग अधिक सतर्क हो गया है।
यह भी पढ़ें

मंत्रियों के बाद अब भाजपा विधायक भी कोरोना की चपेट में, बोले- मिलने वाले तुरंत कराएं कोविड टेस्ट

घंटाघर स्थित मुख्य डाकघर में तैनात उप डाक अधिकारी रतन सिंह के अनुसार एक डाकघर में प्रतिदिन 30 टोकन बांटे जाते हैं। दोनों डाकघर में प्रतिदिन 60 आधार बनाए जा रहे हैं। अब टोकन बांटने के बाद आवेदक की पहले कोरोना जांच डाकघर के द्वारा कराई जाएगी। मेडिकल कॉलेज की टीम को डाकघर ही बुलाया जाएगा। रिपोर्ट निगेटिव आने पर आधार बनाया जाएगा।

Home / Meerut / कोरोना काल में बदल गया Aadhar Card बनवाने का ‘नियम’, जारी हुई नई गाइडलाइन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो