scriptधनु राशि में जा रहा है सूर्य, चार महीने के लिए लगेगा शादियों पर विराम | Sun is going in Sagittarius, eclipse will take four months for wedding | Patrika News
मेरठ

धनु राशि में जा रहा है सूर्य, चार महीने के लिए लगेगा शादियों पर विराम

15 दिसंबर से लग रहा मलमास
दिसंबर में बचे कुल पांच विवाह मुहूर्त
14 जनवरी तक सूर्य रहेगा धनु राशि में

मेरठDec 05, 2020 / 05:11 pm

shivmani tyagi

Wedding

शादी

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
मेरठ ( meerut news ) इस बार पहले तो कोरोनावायरस ने शहनाइयों ( Wedding ) पर ब्रेक लगा दी थी। अब देवोत्थान एकादशी से चातुर्मास समाप्त होकर विवाह मुहूर्त आरंभ हुए ताे अब जनवरी माह में एक बार फिर शहनाइयों पर ब्रेक लगने जा रही है। 15 दिसंबर से मलमास लग रहा है। सूर्य धनु राशि में जा रहा है। इससो चार महीने के लिए लगेगा शादियों पर विराम लग जाएगा।
यह भी पढ़ें

भारत के टॉप-10 थानाें में शामिल होने पर एसएचओ ने आईजी से मांगा ऐसा इनाम कि भावुक हो गए सभी पुलिसकर्मी

दरअसल नवंबर और दिसंबर माह में विवाह के कुल 9 मुहूर्त थे। दिसंबर में अब 6, 7, 9 ,10 और 11 दिसंबर के ही विवाह मुहूर्त बचे हैं। सात दिसंबर को काफी शुभ माना जा रहा है। इस दिन वेस्ट में हजारों शादियां होंगी। पंडित भारत ज्ञान भूषण के अनुसार गत 25 नवंबर को देवोत्थान एकादशी अनबूझ साया था। इस तिथि को सभी लोग शुभ मानते हैं। इसलिए यह विवाह मुहूर्त बहुत ही व्यस्त रहने वाला रहा। इसके अलावा एकादशी का व्रत रखने वाले भक्तगण देवोत्थान एकादशी पर ही एकादशी व्रत का पारायण करते हैं।
यह भी पढ़ें

पंचायत चुनाव से पहले दिखी वर्चस्व की लड़ाई, प्रधान ने भाई और भतीजे संग मिलकर पूर्व प्रधान पर बरसाई गोलियां

तुलसी विवाह आदि का भी आयोजन इस अवसर पर होता हैं। इस प्रकार यह तिथि बहुत ही श्रेष्ठ मानी गई है। इस दिन भी काफी शादियां हुई थी। इन उत्तम मुहूर्तों के बाद साढ़े चार महीने तक विवाह के मुहूर्त नहीं है। इसलिए जो युवा इस वर्ष रह जाएंगे। अब उनका विवाह 25 अप्रैल से और 18 जुलाई के मध्य हो सकेगा। 15 दिसंबर से 14 जनवरी तक धनु राशि में सूर्य का संचार रहेगा। इसे हम मलमास या पौष मास कहते हैं। 14 मार्च से 13 अप्रैल तक सूर्य मीन राशि में रहेगा तब भी वहीं मलमास रहेगा। ऐसा माना जाता है कि जब भी सूर्य बृहस्पति की धनु और मीन राशि में आता है उस अवधि में विवाह मुहूर्त आदि शुभ कार्य नहीं होते हैं।
यह भी पढ़ें

यूपी के बागपत में रोडवेज बस ने मजदूर को कुचला गुस्साए लोगों ने तोड़फोड़ करते हुए हाईवे किया जाम

इसी प्रकार जब बृहस्पति भी डेढ़ वर्ष के लिए सिंह राशि में आता हैं तो पूरा वर्ष भी शुभ कार्यों के लिए अशुभ माना जाता है । किन्तु कुछ विद्वान उस पूरी अवधि में भी कुछ शुभ मुहूर्त निकाल लेते हैं ताकि लोग असुविधा से बच सकें। ऐसे में गुरु के नवांश अवधि को अत्यंत अशुभ मानकर छोड देते हैं। बाकी समय विवाह आदि के लिए शुभ मान लेते हैं क्योंकि वह डेढ़ वर्ष का लंबा समय होता है। इसलिए शास्त्रों में इसका विकल्प दिया हुआ है। किंतु सूर्य की सक्रांति तो एक महीने की होती है। इसलिए इसमें शुभ समय के लिए में कोई विकल्प नहीं होता है। उपरोक्त साढ़े 4 महीने की अवधि में 2 मास तो मलमास के बीत गए। 17 जनवरी 2021 से 15 फरवरी 2021 तक गुरु अस्त रहेंगे।

Home / Meerut / धनु राशि में जा रहा है सूर्य, चार महीने के लिए लगेगा शादियों पर विराम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो