scriptWeather Alert: झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहाना, जानिए आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज | weather alert for coming days | Patrika News
मेरठ

Weather Alert: झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहाना, जानिए आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

बारिश ने किया सराबोर, पारा पहुंचा 33 पर। न्यूनतम तापमान ने भी लगाया गोता। वायु सूचकांक की सेहत भी सुधरी। अभी 14 अप्रैल तक बारिश के बन रहे आसार।

मेरठMay 13, 2021 / 10:34 am

Rahul Chauhan

weather.jpg
मेरठ। वातावरण में बन रहे पश्चिमी विक्षोभ (weather) के चलते इस समय मौसम काफी सुहाना हो गया है। गुरुवार सुबह हुई बारिश से तापमान (temperature) ने गोता लगाया और अधिकतम तापमान 33 तक पहुंच गया। जबकि न्यूनतम तापमान भी 23 पर आकर टिक गया। वहीं वायु सूचकांक की सेहत में भी सुधार हुआ। इस समय मेरठ का एक्यूआई यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स 58 पर है। मौसम विभाग के अनुसार अभी 14 मई तक बारिश की उम्मीद जताई जा रही है। मौसम पिछले तीन दिनों से ऐसे ही बना हुआ है।
यह भी पढ़ें

Weather Update : मौसम विभाग का पश्चिमी विक्षोभ की वजह से यूपी में तीन-चार दिन बारिश का अलर्ट

मोदीपुरम कृषि विवि के मौसम वैज्ञानिक डा0 एन सुभाष ने बताया कि मौसम में परिवर्तन के कारण मई में अधिकतम तापमान 38—40 के बीच रहने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि वातावरण में छोटे—छोटे पश्चिमी विक्षोभ का घेरा बना हुआ है। जिसके चलते मौसम पल—पल बदल रहा है। मौसम में हो रहे इस बदलाव के चलते ही बारिश और तेज हवा चल रही है। मौसम के इस बदलाव के कारण इस बार लू चलने की संभावना खत्म हो गई है।
यह भी पढ़ें

मौसम विभाग की भविष्यवाणी हुई सच, आंधी के साथ शुरू हुई जोरदार बारिश, अगले दो दिनों तक ऐसा ही रहेगा मौसम

बुधवार की शाम से ही तेज हवा और आसमान में बादलों ने डेरा डाला हुआ था। बुधवार को भी बादलों और सूरज के बीच आंख मिचौली का खेल जारी था। गुरूवार की सुबह तेज हवा के साथ बारिश हुई। जिससे तापमान में काफी अंतर आया। जो तापमान पहले 38 डिग्री तक पहुंच गया था वह अब 33 डिग्री पर आय गया। अधिकतम तापमान में 5 डिग्री का अंतर आया है। न्यूनतम तापमान भी काफी कम हुआ है। न्यूनतम तापमान 23 पर पहुंच गया है। ये भी समान्य से 3 डिग्री नीचे बताया जा रहा है। बारिश से किसानों को काफी लाभ मिलेगा।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8199cy
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो