Weather Update: दो दिन बाद सितम ढहाएगी गर्मी, राहत के आसार नहीं

Highlights
- अधिकतम तापमान पहुंचा 32 डिग्री और न्यूनतम 19 पर
- 27 फरवरी को तापमान जा सकता है 33 डिग्री के पार
- ग्लोबल वार्मिंग के कारण मेरठ और पश्चिम उत्तर प्रदेश में बढ़ रहा तापमान

By: lokesh verma

Published: 25 Feb 2021, 12:37 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ. फरवरी के आखिरी दिनों में सूरज अपने पूरे तेवर दिखा रहा है। दिनों-दिन तापमान में वृद्धि होने से गर्मी ने भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। मेरठ की बात करें तो यहां गुरुवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री तक पहुंच गया। जबकि बुधवार को 31 डिग्री सेल्सियस पर था। वहीं न्यूनतम तापमान में भी वृद्धि हो रही है। न्यूनतम तापमान 19 डिग्री तक पहुंच चुका है। बढ़ते तापमान के बीच ही सूरज की तपिश भी बढ़ती जा रही है।

यह भी पढ़ें- 18 मंडलों की 18 खबरें जो आपको बताएंगी पूरे यूपी का का हाल

बता दें कि मौसम विभाग ने अंदेशा जताया है कि अगर यही हाल रहा तो आगामी 27 और 28 फरवरी को मेरठ का तापमान 33 डिग्री से अधिक तक जा सकता है। हालांकि अभी गर्मी शुरू भी नहीं हुई है और मौसम पिछले कई सालों का रिकार्ड तोड़ रहा है। मौसम के इस अप्रत्याशित बदलाव से मौसम वैज्ञानिक भी हैरान हैं। गुरुवार को जिले का एक्यूआई यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स 180 रहा। हालांकि वायु प्रदूषण के मामले में कुछ हल्का सा सुधार है। हवा की रफ्तार भी जिले में 3 किमी प्रति घंटा बताई जा रही है।

मौसम विभाग की मानें तो इन दिनों वातावरण में किसी प्रकार का कोई दबाव नहीं बनने और हिमालय की ओर से आने वाली ठंडी हवाओं के दिशा परिवर्तन करने से भी गर्मी के हालात बनने शुरू हुए हैं। मोदीपुरम स्थित कृषि अनुसंधान के मौसम विभाग के मौसम वैज्ञानिक डाॅ. एन सुभाष ने बताया कि अभी इसी तरह से तापमान बढ़ने के आसार हैं। वायुमंडल में किसी पश्चिमी विक्षोभ के भी बनने की कोई संभावना नहीं है। कुछ दिन पूर्व हल्की बारिश के आसार बने थे, जो कि अब समाप्त हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें- Gold Price Today: सोने के दाम में फिर और भारी गिरावट, जानिये आज किस रेट पर बिक रहा है 10 ग्राम सोना

weather update Weather forecast
Show More
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned