scriptवेस्ट यूपी के जिलों में 24 घंटे के भीतर बारिश के आसार | western disturbance active imd issued alert heavy rain in west up | Patrika News
मेरठ

वेस्ट यूपी के जिलों में 24 घंटे के भीतर बारिश के आसार

Highlights
– पश्चिमी विक्षोभ के चलते बन रहे आसार
– न्यूनतम तापमान में आई गिरावट, अधिकतम भी स्थिर
– बादलों और सूरज के बीच आंख मिचौली जारी

मेरठMar 11, 2021 / 12:42 pm

lokesh verma

weather.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ. पश्चिम उत्तर प्रदेश में दो दिन से मौसम में तब्दीली देखी जा रही है। मौसम में यह तब्दीली जम्मू-कश्मीर के ऊपर बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण बताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार, मौसम में इस बदलाव का असर आने वाले 24 घंटे के भीतर वेस्ट यूपी में बारिश के रूप में दिखाई दे सकता है। इस पश्चिमी विक्षोभ के कारण पिछले तीन दिन से उत्तराखंड के ऊंचाई वाले स्थानों पर बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग ने 11 मार्च की शाम और 12 मार्च को कहीं हल्की तो कहीं सामान्य बारिश होने के आसार जताए हैं।
यह भी पढ़ें- यूपी में पश्चिमी विक्षोभ का दूसरा सिस्टम सक्रिय, 11 और 12 मार्च को भारी बारिश का मौसम अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, फाल्गुन के महीने में दिन में तेज धूप के साथ गर्मी के हालात बन गए थे, लेकिन पिछले दो दिन से आसमान में जबसे बादलों ने डेरा डाला है, तबसे गर्मी से कुछ राहत मिली है। जबकि रात में हल्की हवा के साथ ठंड का असर बना हुआ है। बदली-बारिश के बाद फिर ठिठुरन बढ़ सकती है। पिछले 24 घंटों के दौरान मेरठ में दिन का तापमान 32 डिग्री अधिकतम और न्यूनतम 17 डिग्री पर बना हुआ है। हालांकि दिन में दोपहर तक न्यूनतम तापमान में वृद्धि की संभावना व्यक्त की गई है, जो कि 22 डिग्री तक भी जा सकता है।
बदलते मौसम में सेहत पर दें ध्यान

बदलते मौसम में सेहत का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। ऐसे मौसम में वायरल, कोल्ड, खांसी और सर्दी जुकाम जैसी बीमारी से सतर्क रहने की जरूरत है। चिकित्सकों के अनुसार इन दिनों लोग मौसमी बीमारी की गिरफ्त में देखे जा रहे हैं। ज्यादातर मरीज बुखार सर्दी जुकाम की गिरफ्त में आ रहे हैं। चिकित्सकों ने बदलते मौसम में लोगों को अपने सेहत का विशेष ख्याल रखने को कहा है। बदलते मौसम में लोगों को सुबह व रात में अपने पहनावे पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। खानपान में इन दिनों ठंडी चीजों से परहेज करने की सलाह देते हैं। स्वच्छ पानी का सेवन जरूरी है। बीमारी से बचाव को अपने आसपास रखें स्वच्छता का ध्यान रखने की जरूरत है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो