वोटर लिस्ट पुनरीक्षण अभियान शुरू कमिश्नर ने लिया जायजा

वोटर लिस्ट पुनरीक्षण अभियान शुरू कमिश्नर ने लिया जायजा

Sunil Yadav | Publish: Sep, 10 2018 12:18:12 PM (IST) Mirzapur, Uttar Pradesh, India

वोटर लिस्ट ने नहीं है नाम तो इस तारीख तक कराए शामिल

मिर्जापुर. लोकसभा चुनाव के मद्देनजर शुरू हुए मतदाता पुनरीक्षण अभियान का मुआयना करने के लिए विंध्याचल मण्डल के आयुक्त मुरलीमनोहर लाल विंध्यचाल बूथ पर निरीक्षण के लिए पहुंचे। इस कार्य में लगे अधिकारियों एवं कर्मचारियों से कहा कि वे गांव-गांव जाकर मतदाता-सूची को पढ़कर गांव वालों को सुनाएं तथा जिसका नाम नहीं है उसे शामिल करें साथ ही वोटर लिस्ट में किसी का नाम, पता, फोटो आदि गलत है, उसे पूर्ण रूप से सही करें। कमिश्नर विंध्याचल मण्डल को रोल आब्जर्वर नियुक्त किया गया है।


कोन ब्लाक के मतदान बूथ पर रविवार से शुरू पुनरीक्षण अभियान का निरीक्षण के लिए पहुंचे कमिश्नर ने बूथ पर ग्रामीणों की उपस्थिति न देखकर कर्मचारियों को हिदायत दी कि इसका प्रचार-प्रसार तेजी से करें। उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि आज 9 सितम्बर के बाद तेईस सितम्बर और 7 चौदह एवं अट्ठाईस अक्टूबर को बूथों पर नाम शामिल कराया जा सकता है। इसके साथ ही 30 अक्टूबर को आपत्ति दाखिल की जा सकती है। जबकि इसका अंतिम प्रकाशन 4 जनवरी को होगा ।


निरीक्षण के दौरान कोन ब्लाक के मिश्री लाल इंटर कालेज के 58 एवं 59 नम्बर बूथों पर कोई भी मतदाता संशोधन के लिए नहीं मिलने पर कमिश्नर ने कहा कि कम से कम तीन बार और जरूरत पड़े तो 4 एवं 5 बार गांवों के अलग अलग मजरों में BLO जाएं, किसी के घर पर बैठकर यह कार्य न करें । चाहे वह ग्राम प्रधान ही क्यों न हो। इसके अलावा सहायक निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिया कि प्रचार के लिए बूथों पर बोर्ड लगाएं जाएं । समाचार पत्रों सहित समस्त संचार संसाधनों से इसका प्रचार हो ताकि लोग इसे जान सकें।


वही श्री पट्टी बूथ पर पहुचने के बाद ग्रामीण महिलाओं कि भीड़ देख कर्मचारियों को हिदायत दिया कि वोटर लिस्ट में महिलाओं के घुघट युक्त फ़ोटो नहीं होना चाहिए। कमिश्नर ने कहा कि मतदाता सूची में नाम छूट जाने पर मतदान के दिन दिक्कतें, विवाद तथा समस्याएं आती हैं । अतः सबका नाम शामिल करने के अलावा प्रमुख व्यक्तियों की सूची बनाकर उन्हें शामिल किया जाए, यह सम्बन्धित BLO, लेखपाल की जिम्मेदारी है। प्रमुख व्यक्तियों की सूची निर्वाचन आयोग के दिशा-,निर्देशों में अंकित है । उन्होंने लेखपालों से कम से कम 10 बूथों पर खुद जाकर वोटर लिस्ट पुनरीक्षण कार्य करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान SDM, सदर आशुतोष दुबे, तहसीलदार सदर भी मौजूद रहे।

By- सुरेश सिंह

Ad Block is Banned