scriptचेन्नई एयरपोर्ट पर उतरेंगे विदेश से आने वाले1800 भारतीय, नए नियमों के साथ अथॉरिटी तैयार | 1800 Indians from abroad to arrive at Chennai airport, authority ready with new rules | Patrika News
विविध भारत

चेन्नई एयरपोर्ट पर उतरेंगे विदेश से आने वाले1800 भारतीय, नए नियमों के साथ अथॉरिटी तैयार

AAI ने स्टाफ के लिए जारी की नई गाइडलाइन
एयरपोर्ट पर यात्रियों की होगी थर्मल जांच
सामान उठाने वालों को भी करना होगा नियमों का पालन

May 08, 2020 / 01:38 pm

Navyavesh Navrahi

airport_tiyar.jpg
प्रवासी मजदूरों की घर वापसी के बाद केंद्र सरकार ने विदेशों में फंसे भारतयों की घर वापसी की कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए देश के एयरपोर्टों पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एयरइंडिया अथॉरिटी (AAI)ने चेन्नई एयरपोर्ट पर पहुंचने वाले 1800 भारतीयों के लिए भी सारा ग्राउंड वर्क पूरा कर लिया है। एयरपोर्ट पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए निशान बना दिए गए हैं। सामान उठाने वालों को सैनिटाइज कर दिया गया है और वहां पर तैनात CISF के लिए PPE किट मुहैया करा दी गई हैं। सारा एयरपोर्ट स्टाफ विदेशों से लौटने वाले भारतीयों के स्वागत के लिए पूरी तैयार-बर-तैयार है।
विदेशों से लौटने वाले भारतीयों के क्वारंटाइन की तैयारी, दिल्ली में पांच सितारा होटलों समेत सैकड़ों कमरे बुक

AAI ने जारी की गाइडलाइंस

AAI ने कोरोना से बचाव के मद्देनजर एयरपोर्ट पर तैनात कर्मचारियों, एयरलाइन स्टाफ, ग्राउंड स्टाफ, इमीग्रेशन स्टाफ, कस्टम अधिकारियों और मेडिकल स्टाफ के लिए गाइडलाइन भी जारी की हैं। जिसमें बताया गया है कि यात्रियों के साथ कैसे बर्ताव करना है।
एयरपोर्ट पर ही होगी थर्मल जांच

गाइडलाइन के मुताबिक यात्री 15-20 के बैच में उतरेंगे। उतरते ही उनके हाथों को सैनिटाइज किया जाएगा। इसके तुरंत बाद उन्हें एयरपोर्ट पर बने मेडिकल काउंटर पर पहुंचना होगा, जहां पर उनकी थर्मल जांच की जाएगी। जिन यात्रियों का तापमान ज्यादा होगा, उन्हें यहां बनाए गए आइसोलेशन यूनिट में रखा जाएगा, जहां से सीधे उन्हें अस्पताल में पहुंचाया जाएगा।
Lockdown3.0: ग्रीन और ऑरेंज जोन में पासपोर्ट सेवा की शुरुआत, नए नियमों का करना होगा पालन

सामान उठाने वालों पर भी लागू होंगे नियम

AAI के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार- सामान उठाने वालों को मास्क और दस्ताने पहनकर आने की हिदायतें दी गई हैं। CISF स्टाफ पीपीई में होगा। एयरलाइन स्टाफ भी जब यात्री के साथ होगा तो उन्हें पीपीई किट का उपयोग करना होगा। अधिकारी के अनुसार- सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एक सप्ताह तक हर दिन यहां पर फ्लाइट उतरेगी। हर फ्लाइट में 200 यात्री होंगे, जो दुबई, कुवैत, सिंगापुर, मस्कट, लंदन, मनीला और ढाका से भारत आ रहे हैं। जल्द ही एयर इंडिया की ओर से अन्य शहरों के लिए भी फ्लाइट्स चलाई जा सकती हैं।
बॉयज लॉकर रूम मामले में ग्रुप के 6 छात्रों से साइबर सेल ने चार घंटे तक की पूछताछ

एयर इंडिया ने स्टाफ के लिए बनाया प्रोटोकॉल

एक एयरलाइन अधिकारी के अनुसार- एयरपोर्ट अथॉरिटी ही नहीं, एयर इंडिया की ओर से भी स्टाफ के लिए प्रोटोकॉल निर्धारित किया गया है। जिसे पायलट और एयरलाइन स्टाफ की ओर से फॉलो किया जानाा है। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर बहुत सख्त निर्देश दिए गए हैं। अधिकारी के अनुसार- सोशल डिस्टेंसिंग यात्रियों के लिए ही अनिवार्य नहीं है, यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि फ्लाइट के अंदर और बाहर हर जगह सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित की जाए।

Home / Miscellenous India / चेन्नई एयरपोर्ट पर उतरेंगे विदेश से आने वाले1800 भारतीय, नए नियमों के साथ अथॉरिटी तैयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो