scriptLockdown3.0: ग्रीन और ऑरेंज जोन में पासपोर्ट सेवा की शुरुआत, नए नियमों का करना होगा पालन | Lockdown3.0: Passport service starts in Green and Orange zones, new rules have to be followed | Patrika News
विविध भारत

Lockdown3.0: ग्रीन और ऑरेंज जोन में पासपोर्ट सेवा की शुरुआत, नए नियमों का करना होगा पालन

विदेश मंत्रालय ने की पासपोर्ट सेवा की शुरुआत
ग्रीन-रेड जोन में बनवाया जा सकेगा पासपोर्ट (Passport)
सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) व अन्य नियमों का पालन जरूरी

नई दिल्लीMay 07, 2020 / 01:26 pm

Navyavesh Navrahi

passport.jpg
देश में कोरोना (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए देश में दो चरणों के लॉकडाउन (Lockdown) के बाद अब इसका तीसरा चरण है। इसमें राज्यों में जोनों को बांटकर परिस्थितियों के मुताबिक ढील दी जा रही है। कई जरूरी कामों और सेवाओं की शुरुआत की गई है। अब ग्रीन और ऑरेंज जोन में पासपोर्ट सेवा (Passport Service) भी शुरू कर दी गई है।
दूसरे देशों से भारतीयों की घर वापसी आज से शुरू, एयरपोर्ट और बंदरगाहें तैयार

सोशल डिस्टेंसिंग का नियम जुड़ा

मार्च में लागू किए गए लॉकडाउन के पहले चरण में ज्यादातर कामों और सेवाओं पर रोक लगा दी गई थी। पासपोर्ट सेवाएं भी इसमें शामिल थीं। अब ग्रीन और ऑरेंज जोन में इस सेवा की शुरुआत कर दी गई है। हालांकि इस दौरान अब एक नया नियम जुड़ गया है सोशल डिस्टेंसिंग। यानी पासपोर्ट बनवाने के सामाजिक दूरी (Social Distancing) के नियम का पालन किया जाना जरूरी है।
‘बेटे ने तीन मई को आने का किया था वादा, तिरंगे में लिपटकर निभाया’ शहीद अनुज सूद के पिता बोले

फेस मास्क लगाकर आने को कहा

विदेश मंत्रालय में सचिव संजय भट्टाचार्य ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है। सचिव के अनुसार- रेड जोन को छोड़कर ऑरेंज और ग्रीन जोन में पासपोर्ट सेवा फिर से शुरू कर दी गई है। कोरोना वॉरियर्स जनसेवा के लिए ड्यूटी पर हैं। सभी से अनुरोध है कि वे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। साथ ही फेसमास्क लगाकर आएं और अपने हाथों को साफ-सुथरा रखें। सचिव संजय भट्टाचार्य ने अपने ट्वीट में लोगों को सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने को कहा है ताकि देश की कोरोना के खिलाफ लड़ाई को मजबूती दी जा सके।
https://twitter.com/hashtag/CoronaWarriors?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
विदेशों में फंसे भारतीयों की घर वापसी

कोरोना के कारण देश के अलावा विदेशों में भी भारतीय नागरिक फंसे हुए हैं। अब केंद्र सरकार ने आज से उन्हें देश लाने की शुरआत कर दी है। सरकार ने विमान और नेवी के जहाजों के जरिए विदेश से भारतीयों को लाने की मंजूरी दे दी है। एयरपोर्ट और बंदरगाहों पर इस संबंध में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। आज दो फ्लाइट्स भारत पहुंचेंगी। एक फ्लाइट अबू धाबी से कोच्चि पहुंचेगी। जबकि दूसरी फ्लाइट दुबई से कोझिकोड पहुंचेगी। आज से चारणों में विदेश में फंसे भारतीयों को भारत लाया जाएगा।
Lockdown 3.0: रेलवे का अलर्ट- सांप्रदायिक झगड़े का अड्डा बन सकती हैं श्रमिक ट्रेनें

यात्रियों को करना होगा भुगतान

सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इस सुविधा के लिए यात्रियों को पेमेंट करनी होगी और सभी तरह की औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी। गृह मंत्रालय के अनुसार- सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप पर भी रजिस्ट्रेशन करना होगा। मेडिकल जांच जांच के बाद ही नागरिकों को भारत लाया जाएगा। भारत आने के बाद उन्हें अस्पताल या फिर क्वारनटीन सेंटर में 14 दिन के लिए रखा जाएगा।

Home / Miscellenous India / Lockdown3.0: ग्रीन और ऑरेंज जोन में पासपोर्ट सेवा की शुरुआत, नए नियमों का करना होगा पालन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो