scriptदो दिनों के भीतर 6 बार भूकंप से थर्राया जम्मू-कश्मीर, घरों में दरारें-लोगों में दहशत | 6 consecutive earthquake hit Jammu and Kashmir in 2 days, people in fear | Patrika News
विविध भारत

दो दिनों के भीतर 6 बार भूकंप से थर्राया जम्मू-कश्मीर, घरों में दरारें-लोगों में दहशत

सोमवार को चार बार आया भूकंप
रविवार को दो बार झटकों से लोग परेशान
घाटी के घरों में पड़ी दरारें

Earthquake

Earthquake

जम्मू। जम्मू-कश्मीर में लगातार दो दिनों से एक के बाद एक आए छह भूकंपों ने लोगों के दिल में दहशत पैदा कर दी है। चिनाब घाटी मेें आए भूकंप से डोडा जिले के लोग डर के साये में जीने को मजबूर हैं। एक ताजा भूकंप तो सोमवार रात 9 बजकर 27 मिनट पर आया है।
भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में सोमवार रात 9 बजकर 27 मिनट 37 सेकेंड पर 3.2 तीव्रता का भूकंप आया। जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश (चंबा) बॉर्डर पर इस भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था।
वहीं, इससे पहले सोमवार को ही दोपहर 12 बजकर 57 मिनट पर जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश (चंबा) बॉर्डर पर 2.7 तीव्रता के भूकंप से धरती हिली। इसका केंद्र जमीन में 5 किलोमीटर नीचे था।
https://twitter.com/Indiametdept/status/1171094905919164416?ref_src=twsrc%5Etfw
इससे पहले जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश (चंबा) बॉर्डर पर ही सोमवार दोपहर 12.40 बजे 3.2 तीव्रता के भूकंप ने लोगों को दहशत में डाल दिया। जमीन के 5 किलोमीटर नीचे इस भूकंप का केंद्र था।
जबकि सोमवार तड़के 6.40 बजे जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश (चंबा) बॉर्डर पर ही 5.0 तीव्रता वाला भूकंप का जोर का झटका लगा। यानी एक ही दिन में जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश (चंबा) बॉर्डर इलाके के लोगों को चार बार भूकंप के झटकों का सामना करना पड़ा।
वहीं, इससे पहले रविवार को इसी स्थान पर 4.9 तीव्रता का भूकंप रात 2.34 बजे आया। इसके 5 मिनट पहले ही 2.29 बजे 3.8 तीव्रता का भूकंप जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश (चंबा) बॉर्डर पर आया, जिसका केंद्र जमीन के 5 किलोमीटर नीचे था।
https://twitter.com/Indiametdept/status/1170968602335313920?ref_src=twsrc%5Etfw
गौरतलब है कि भौगोलिक रूप से चिनाब घाटी का ज्यादातर हिस्सा पहाड़ी है और यह सक्रिय सीस्मिक क्षेत्र है। लगातार आ रहे भूकंप के झटकों के चलते घाटी के लोग बार-बार अपने घरों से बाहर निकलने को मजबूर हो रहे हैं।
इस संबंध में एक स्थानीय व्यक्ति परवेज ने बताया कि लगातार दो दिनों से एक के बाद एक आ रहे भूकंपों से लोगों में डर बैठ गया है। सोमवार को आए भूकंप के चलते घरों में दरारें पड़ गईं, जिनसे इनके गिरने का खतरा बन गया है। लोग आज अपने घरों से बाहर निकल आए। अगर दो-तीन भूकंप घाटी में और आ जाएं, तो यहां के घर-इमारत ढह जाएंगे।
हालांकि अभी तक इस क्षेत्र से किसी भी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

Home / Miscellenous India / दो दिनों के भीतर 6 बार भूकंप से थर्राया जम्मू-कश्मीर, घरों में दरारें-लोगों में दहशत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो