scriptट्रेन में महिला ने बच्ची को दिया जन्म, रेलकर्मियों ने की प्रसूता की मदद | A Woman gave birth to child, train workers helped in delivering | Patrika News
विविध भारत

ट्रेन में महिला ने बच्ची को दिया जन्म, रेलकर्मियों ने की प्रसूता की मदद

ओडिशा के बालासोर जिले में जलेेश्वर स्टेशन पर एक ट्रेन फंस गई जिसमें सवार एक गर्भवती महिला ने बच्चे को जन्म दिया।

नई दिल्लीSep 25, 2018 / 08:15 pm

Anil Kumar

ट्रेन में महिला ने बच्ची को दिया जन्म, रेलकर्मियों ने की प्रसूता की मदद

ट्रेन में महिला ने बच्ची को दिया जन्म, रेलकर्मियों ने की प्रसूता की मदद

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल में आदिवासियों की ओर से बुलाए गए बंद के कारण आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। इस दौरान ओडिशा के बालासोर जिले में जलेेश्वर स्टेशन पर एक ट्रेन फंस गई जिसमें सवार एक गर्भवती महिला ने बच्चे को जन्म दिया। मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक रेलवे ने मंगलवार को यह जानकारी सार्वजनिक की है। इस बाबत जलेश्वर स्टेशन मास्टर खगेंद्र मंडल ने बताया है कि सिकंदराबाद-गुवाहाटी सुपरफास्ट एक्सप्रेस में सोमवार शाम को 30 वर्षीय महिला ने शिशु को जन्म दिया। इस ट्रेन से महिला और उसके पति विजयवाड़ा से किशनगंज जा रहे थे। उन्होंने आगे बताया कि आदिवासी समुदाय की ओर से रेल रोको प्रदर्शन के कारण सुबह से ही ट्रेन जलेश्वर स्टेशन पर फंसी रही। इस बीच महिला की हालत कुछ खराब होने लगी तो स्टेशन मास्टर से संपर्क किया गया और एक नजदीकी अस्पताल से एक डॉक्टर और नर्स की व्यवस्था की गई। हालांकि जब प्रसूता महिला को कुछ ज्यादा ही दर्द होने लगा तो ट्रेन में सवार महिला सह यात्रियों ने ही उसकी सहायता की और उसने एक बच्ची को ट्रेन में जन्म दिया। इसके बाद जब मंगलवार की सुबह परिचालन शुरू हुआ तो रेलवे ने आगे की यात्रा के लिए आवश्यक मेडिकल सुविधाएं और सामान व दवाइयों की व्यवस्था कर दी। मां और बच्ची दोनों स्वस्थ्य हैं।

चलती ट्रेन में ही महिला ने बच्चे को दिया जन्म, रेल कर्मियों और यात्रियों ने की मदद

इससे पहले भी हो चुके हैं ऐसे मामले

आपको बता दें कि यह कोई पहला वाकया नहीं है। इससे पहले इसी महीने दिल्ली से बिहार जाने वाली एक ट्रेन में महिला ने बच्चे को जन्म दिया था। हालांकि रेलवे कर्मचारियों ने महिला की हालत को देखते हुए पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध कराई थी। जिसके बाद ट्रेन में ही मौजूद महिला यात्रियों ने प्रसूता की डिलीवरी कराई थी। रेलवे अधिकारियों ने बाद में सभी तरह की चिकित्सकीय सुविधा देते हुए 6 हजार रुपए की सहायता राशि भी दी थी।

Home / Miscellenous India / ट्रेन में महिला ने बच्ची को दिया जन्म, रेलकर्मियों ने की प्रसूता की मदद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो