scriptAIIMS Director Randeep Guleria says Corona new cases Infected to Young People | Corona को लेकर एम्स डायरेक्टर ने कही बड़ी बात, बताया इस बार किस वर्ग को ज्यादा प्रभावित कर रहा वायरस | Patrika News

Corona को लेकर एम्स डायरेक्टर ने कही बड़ी बात, बताया इस बार किस वर्ग को ज्यादा प्रभावित कर रहा वायरस

एम्स डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने कोरोना के बढ़ते नए मामलों को लेकर कही बड़ी बात, इस बात को लेकर किया अलर्ट

नई दिल्ली

Published: March 31, 2021 09:33:50 am

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) का खतरा देशभर में लगातार बढ़ रहा है। कई राज्यों में हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। सरकार भी इस खतरे से निपटने के लिए कई कड़े उठाने शुरू कर चुकी है। महाराष्ट्र से लेकर राजधानी दिल्ली तक कोरोना के नए मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। इस बीच दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ( AIIMS ) के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ( Randeep Guleria ) ने कोरोना को लेकर बड़ी बात कही है।
Randeep Guleria
एम्स डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया
उन्होंने कहा है कि राजधानी में कोरोना की नई लहर मुख्य रूप से युवाओं को चपेट में ले रही है। यही नहीं उन्होंने अलर्ट भी कयिा है कि जल्द ही लोगों ने अपनी जिम्मेदारी नहीं समझी तो ये बुजुर्गों को भी अपनी चपेट में लेना शुरू कर देगा।
यह भी पढ़ेँः कोरोना संकट के बीच इस शहर में नया नियम, अब बाजार जाने पर प्रशासन को देना होंगे पैसे

एम्स डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया के मुताबिक कोरोना वायरस युवाओं को अपनी गिरफ्त में ले रहा है। अभी दिल्ली के कोरोना पीड़ित ज्यादातर युवाओं में कोविड-19 महामारी के सामान्य लक्षण दिखाई पड़ रहे हैं, लेकिन इसका दायरा बढ़ा तो गंभीर लक्षणों के साथ बुजुर्गों को संक्रमण हो सकता है।
तो ज्यादा खराब होंगे दिल्ली के हालात
यानी समय रहते सतर्क नहीं हुए तो खतरा बुजुर्गों तक पहुंच सकता है और तब दिल्ली की हालत ज्यादा खराब हो जाएगी।

लॉकडाउन को लेकर कही ये बात
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एम्स डायरेक्टर ने फिर से लॉकडाउन लगाने को लेकर भी अपनी राय दी है। उन्होंने कहा कि बजाय लॉकडाउन लगाने के हमें छोटे-छोटे कंटेनमेंट जोन बनाना चाहिए, जो कोरोना संक्रमण के खिलाफ ज्यादातर कारगर साबित हो सकते हैं।
गुलेरिया की मानें तो महाराष्ट्र में भी कोरोना ऐसे ही पहले युवाओं में फिर बुजुर्गों में फैलने लगा। दिल्ली में भी यही हालात बन सकते हैं।

ऐसे में हमें सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा, फिलहाल दिल्ली में ऐसी स्थिति नहीं है। यहां भर्ती होने वाले मरीजों की तादाद तो बढ़ रही है, लेकिन यहां बेड की कमी नहीं है।
अगर इसी तरह मामले बढ़ते रहे तब ज्यादा से ज्यादा मरीजों को भर्ती करना पड़ेगा, तब स्थिति चिंताजनक हो सकती है।

कुछ दिन में बढ़ेंगे संक्रमण के मामले
गुलेरिया के मुताबिक कोरोना की एक और लहर आ गई है, लेकिन यह हमारे हाथ में है कि यह कितना बड़ा होगा या कितनी जल्दी यह खत्म हो जाएगा।
कुछ दिनों में संक्रमण के मामले और बढ़ेंगे क्योंकि पड़ोसी राज्यों में बहुत ज्यादा केस आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट में तेजी लाकर और छोटे-छोटे कंटेनमेंट जोन बनाकर संक्रमण की दर को रोका जा सकता है।
रोजाना 1500 से ज्यादा केस
आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ रहा है। पिछले कुछ दिनों से लगातार रोजाना 1500 से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं।

वहीं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार शाम को ट्वीट कर कहा कि उनकी सरकार अस्पतालों की स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।
उन्होंने लिखा- दिल्ली में कोविड के बिगड़ते हालात के मद्देनजर कुछ अस्पतालों में आरक्षित आईसीयू बेडों की संख्या बढ़ाई जा रही है। इससे उपलब्ध बेडों की स्थिति सुधरेगी।

यह भी पढ़ेँः Weather Update: मार्च में ही झुलसा देने वाली गर्मी ने किया परेशान, इन राज्यों में 40 के पार हुआ पारा
इसके साथ ही सीएम केजरीवाल ने लोगों से सतर्क रहने के साथ ही एहतियात बरतने की अपील भी की है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन, कहा - '2047 तक हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों को पूरी तरह साकार कर लेंगे'पंजाब में शुरु हुई सेहत क्रांति की शुरुआत, 75 'आम आदमी क्लीनिक' बन कर तैयार, देश के 75वें वर्षगांठ पर हो जाएंगे जनता को समर्पितMaharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवारIndependent Day पर देशभर के 1082 पुलिस जवानों को मिलेगा पदक, सबसे ज्यादा 125 जम्मू कश्मीर पुलिस कोहरियाणा में निकली 6600 फीट लंबी तिरंगा यात्रा, मनाया जा रहा आजादी के अमृत महोत्सव का जश्न
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.