scriptकोरोना संकट के बीच इस शहर में नया नियम, अब बाजार जाने पर प्रशासन को देना होंगे पैसे | People have to pay 5 rupees to visit Market in nasik Covid case increase in March at Maharashtra | Patrika News

कोरोना संकट के बीच इस शहर में नया नियम, अब बाजार जाने पर प्रशासन को देना होंगे पैसे

Published: Mar 30, 2021 12:18:49 pm

महाराष्ट्र में मार्च के महीने में तेजी से बढ़े कोरोना वायरस के मामले, नासिक में बाजार जाने पर देना होंगे पैसे

Nasik Market

नासिक में बाजार जाने पर देना होंगे पैसे

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus ) का खतरा लगातार बढ़ रहा है। खास तौर पर महाराष्ट्र में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों ने सबकी चिंता बढ़ा दी है। सिर्फ मार्च के महीने में ही प्रदेश में कोविड-19 के नए मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिली है।
यहां 29 दिन में ही 5 लाख 90 हजार 448 मामले दर्ज किए गए हैं। यही वजह है कि सरकार लगातार संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए कड़े कदम उठा रही है।

इस बीच प्रदेश के नासिक शहर के बड़ी खबर सामने आई है। यहां पर संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए प्रशासन ने नया तरीका निकाला है।
कोरोना संकट के बीच बाजारों को ना तो बंद किया जा रहा है और ना ही लोगों को जाने से रोका जा रहा है, लेकिन बाजार जाने वाले लोगों को नियंत्रित रखने के लिए बाजार में एंट्री पर चार्ज लगा दिया गया है।
यह भी पढ़ेँः नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला कोरोना पॉजिटिव, इसी महीने लगवाई थी वैक्सीन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नासिक के बाजार में जाने वालों को अब एंट्री चार्ज देना होगा। ये एंट्री चार्ज प्रशासन की ओर से लगाया गया है। इसके तहत बाजार में जाने के लिए पांच रुपए प्रति घंटा चार्ज देना होगा।
यही नहीं पांच रुपए देने पर प्रशासन की ओर से एक पर्ची दी जाएगी। इस पर्ची पर बाजार में एंट्री का वक्त लिखा होगा। खास बात यह है कि एक घंटा पूरा होने पर अगर बाजार वापसी नहीं होती है, संबंधित लोगों पर 500 रुपए का जुर्माना लगा दिया जाएगा।
वसूली राशि का ये इस्तेमाल करेगा प्रशासन
नासिक नगर निगम की ओर से बाजार जाने वालों से पांच रुपए लिए जाएंगे। इसके साथ ही जुर्माना राशि को मिलाकर जो धन एकत्र होगा उसका इस्तेमाल कोरोना से जुड़ी सुरक्षा जैसे सैनेटाइजेशन प्रक्रिया पर खर्च किया जाएगा।
कोरोना गाइडलान पर नजर रखेगी पुलिस
प्रशासन के साथ-साथ पुलिस भी कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए अपनी जिम्मेदारी निभाएगी। इसके तहत बाजार जाने वालों को कोरोना गाइडलाइन के तहत आने वाले नियमों का सख्ती से पालन करवाया जाएगा।
इन बाजारों में लागू होगा नया निमय
आपको बता दें कि प्रशासन की ओर से शुरू किया गया ये नया नियम शहर के विभिन्न बाजारों पर लागू रहेगा। इनमें मेन मार्केट, नासिक मार्केट कमेटी, पवन नगर मार्केट, अशोक नगर मार्केट और कलानगर मार्केट प्रमुख रूप से शामिल हैं।
एक ही रास्ते से होगी एंट्री
आपको बता दें कि मार्केट में एंट्री के लिए सिर्फ एक ही रास्ता होगा। लोगों को एंट्री के वक्त ही 5 रुपए की टिकट लेनी होगी।

इनके लिए जारी होगा पास
लोगों को जहां बाजार में एंट्री के लिए टिकट दी जाएंगी वहीं सब्जी विक्रेता, दुकानदारों के लिए पास जारी किया जाएगा। जो लोग मार्केट इलाके में रहते हैं उन्हें पहचान पत्र जांचने के बाद ही अंदर घुसने दिया जाएगा।
यह भी पढ़ेँः Weather Update: मार्च में ही झुलसा देने वाली गर्मी ने किया परेशान, इन राज्यों में 40 के पार हुआ

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में मार्च के महीने में तेजी से कोरोना के मामलों में इजाफा हो रहा है। 17 मार्च के बाद से तो हालात और भी गंभीर होते जा रहे हैं।
17 मार्च के बाद से महाराष्ट्र में रोजाना 20 हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। सिर्फ मार्च के महीने में कोरोना से 2,129 लोगों की मौत हुई है। सोमवार को प्रदेश में एक्टिव केस दर 14.08 फीसदी रहा, जबकि रिकवरी रेट 85.71 फीसदी रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो