scriptअयोध्या विवादः सुप्रीम कोर्ट में 27 अप्रैल को होगी अगली सुनवाई, खारिज हो चुकी हैं 32 याचिकाएं | Ayodhya Dispute: Supreme court fixes 27 April for next hearing | Patrika News
विविध भारत

अयोध्या विवादः सुप्रीम कोर्ट में 27 अप्रैल को होगी अगली सुनवाई, खारिज हो चुकी हैं 32 याचिकाएं

अयोध्या की विवादित जमीन के मसले पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के लिए 27 अप्रैल की तारीख तय की है।

नई दिल्लीApr 06, 2018 / 05:02 pm

प्रीतीश गुप्ता

Ayodhya Dispute
नई दिल्ली। अयोध्या की विवादित जमीन के मसले पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के लिए 27 अप्रैल की तारीख तय की है। गौरतलब है कि फिलहाल शीर्ष कोर्ट 2010 में इलाहाबाद हाईकोर्ट से आए फैसले को चुनौती देते हुए दायर की गईं 13 अपीलीय याचिका पर सुनवाई कर रही है। हाईकोर्ट ने अयोध्या में विवादित जमीन के तीन तरह के विभाजन को अनिवार्य किए जाने का फैसला सुनाया था। यहां जमीन विवाद निर्मोही अखाड़ा, रामलला और सुन्नी वक्फ बोर्ड के बीच है, इसे लेकर लंबे समय से विवाद जारी है, जिसमें कई राजनीतिक पक्ष भी है।
32 हस्तक्षेप याचिकाएं खारिज कर चुकी है कोर्ट
इसके पहले मामले में सुप्रीम कोर्ट की ओर से 32 हस्तक्षेप याचिकाएं खारिज की जा चुकी हैं। इनमें श्याम बेनेगल, अपर्णा सेन और तीस्ता सीतलवाड़ की याचिकाएं भी शामिल थीं। सुनवाई कर रहे सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता में जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस अब्दुल नजीर की न्यायिक पीठ ने अयोध्या मामले में किसी भी तरह के हस्तक्षेप आवेदन को स्वीकार करने से मना कर दिया था। आपको बता दें कि बीजेपी नेता सुब्रह्मण्यन स्वामी के हस्तक्षेप वाली याचिका भी खारिज कर दी गई है।
बड़ी बेंच के पास भेजने को सुप्रीम कोर्ट की ना
शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने सुन्नी वक्फ बोर्ड और मुस्लिम याचिकाकर्ताओं ने वो याचिका खारिज कर दी है जिसमें तत्काल इस केस को बड़ी बेंच के पास भेजने का अनुरोध किया गया था। सूत्रों के मुताबिक कोर्ट ने कहा कि पहले केस के मुख्य पक्षों की याचिका सुनी जाएगी। 2010 में इलाहाबाद हाईकोर्ट के तीन जजों की बेंच ने 2-1 के बहुमत से यह आदेश दिया कि सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाड़ा और राम लला में बराबर-बराबर बांटी जाएगी। 14 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि पहले यह तय किया जाएगा कि जमीन विवाद का मामला पांच जजों की बेंच को भेजा जाएगा या नहीं।

Home / Miscellenous India / अयोध्या विवादः सुप्रीम कोर्ट में 27 अप्रैल को होगी अगली सुनवाई, खारिज हो चुकी हैं 32 याचिकाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो