बिहार: 6 जिलों में घुसा बाढ़ का पानी, 3 की मौत, सड़क-रेल यातायात ठप

बिहार: 6 जिलों में घुसा बाढ़ का पानी, 3 की मौत, सड़क-रेल यातायात ठप

  • Kamla Dam Broken भीषण बाढ़ का खतरा
  • Madhubani-Jhanjharpur के कुछ इलाकों में सड़क संपर्क टूटा
  • काठमांडू में लगातार बारिश से बढ़ गया था पानी का दबाव

नई दिल्‍ली। उत्तर बिहार में हो रही लगातार बारिश से छह जिलों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। सुपौल, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, किसनगंज, मधुबनी, सीतामढ़ी और मुजफ्फरपुर जिले के गांव टापू में तब्‍दील हो गए हैं। मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी, सीतामढ़ी-रक्सौल, मुजफ्फरपुर-सुगौली रेलखंड पर रेलवे ट्रैक धंसने से ट्रेनों का परिचालन ठप है।

बाढ़ के कारण अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है। अररिया में दो और मोतिहारी में एक बच्‍ची की डूबने से मौत हो गई।

वहीं, मधुबनी-झंझारपुर के पास कोसी की सहायक नदी कमला का बांध अचानक टूटने ( Kamla Dam Broken ) से सैकड़ों गांवों के लोग बाढ़ के पानी में फंस गए हैं।

बाढ़ के खतरे को देखते हुए स्‍थानीय प्रशासन ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। साथ ही राहत कार्य युद्धस्‍तर पर चलाने के निर्देश दिए हैं।

flood

पानी खतरे के निशान से 1.5 मीटर ऊपर

झंझारपुर में कमला बांध का जलस्तर पिछले कुछ दिनों से खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है। नदी का जलस्तर झंझारपुर में खतरे के निशान से करीब डेढ़ मीटर ऊपर चला गया है।

लगातार बारिश के दबाव से टूटा कमला बांध

लगातार बारिश की वजह से रात से ही कमला बलान बांध मेें नदी के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी जारी है। इस बीच मधुबनी- झंझारपुर के बीच कमला नदी का बांध टूटने से सैकड़ों गांवों के लोग बाढ़ के पानी से घिर गए हैं।

बताया जा रहा है काठमांडु में लगातार बारिश की वजह से कमला और कोशी नदी में पानी का दबाव पिछले कुछ दिनों से बढ़ गया था। इस बीच दरभंगा, मधुबनी और झंझारपुर क्षेत्र में लगातार बारिश की वजह से कमला बांध टूटने की घटना हुई है।

रेल सह सड़क के पास जलस्‍तर 52 मीटर

जानकारी के मुताबिक रात से ही कमला बलान नदी के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी जारी है। झंझारपुर स्थित रेल सह सड़क पुल के पास जलस्तर 52 मीटर पर बह रहा है।

नदी का जलस्तर बढ़ने से दोनों तटबंध में कई जगह पानी का दबाव बना हुआ है। दरभंगा में भी भारी बारिश की वजह से बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है।

मौसमः बिहार, असम समेत देश के 8 राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट

सड़क संपर्क टूटा

झंझारपुर के परतापुर, पिपराघाट, दैयाखरबार सहित कई गांव के पास पानी का भीषण दवाब बढ़ गया है। नदी की धार तटबंध से सटकर बह रही है। नदी के भीतर बसे झंझारपुर के नवटोलिया बस्ती बाढ़ के पानी से घिर गया है। सड़क संपर्क भंग है।

देश के कई इलाकों में मौसम की मार, असम से लेकर बिहार तक भारी बारिश से मचा हाहाकार

Kamla

तटबंध मरम्‍मत का काम जारी

झंझारपुर स्थित बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल एक के कार्यपालक अभियंता विमल कुमार ने बताया कि भारी बारिश की वजह से तटबंध पर दबाव बढ़ने से ये घटना हुई है। तटबंध की सतत निगरानी की जा रही है। वर्षा के पानी से जहां भी रेनकट हुई है उस जगह पर मरम्मत का कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned