scriptमौसमः बिहार, असम समेत देश के 8 राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट | Weather Update: Heavy Rainfall in many state next 24 hours | Patrika News
विविध भारत

मौसमः बिहार, असम समेत देश के 8 राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट

Weather Update देश दस राज्यों में Heavy Rainfall का अलर्ट
बिहार-असम में कई जगह बाढ़ जैसे हालात
असम में अब तक 6 लोगों की मौत, यूपी में 14 की गई जान

नई दिल्लीJul 13, 2019 / 07:17 pm

धीरज शर्मा

rain
नई दिल्ली। देशभर के अधिकांश हिस्सों में अब मानसून का असर ( weather update ) दिखाई देने लगा है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की माने तो बिहार औऱ असम समेत अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में आज जोरदार बारिश होना है। यही नहीं हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड समेत देश के 8 राज्यों में भी अगले 24 घंटे में अच्छी बारिश होगी।

आपको बता दें कि असम में अब तक बारिश के चलते 6 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि बिहार में भारी बारिश के चलते कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। वहीं यूपी के भी कई जिलों में भारी बारिश ने 14 लोगों की जान ले ली है।
महंगा पड़ा तमंचे पर डिस्को, BJP विधायक चैंपियन के हथियारों का लाइसेंस रद्द

IMD
इन राज्यों में बारिश का अलर्ट
बिहार
उत्तर प्रदेश
असम
मिजोरम
सिक्किम
उत्तराखंड
हिमाचल प्रदेश
केरल

uttarakhand
उत्तराखंड के 6 जिलों में अलर्ट जारी
उत्तराखंड में मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है। मौसम विभाग ने रविवार को प्रदेश के छह जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। किसी भी तरह के नुकसान के बचने के लिए डीएम और आपदा प्रबंधन विभाग को अलर्ट कर दिया गया है।

इन 6 जिलों में भारी बारिश की आशंका
नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंहनगर, पिथौरागढ़, पौड़ी और देहरादून

https://twitter.com/hashtag/Bihar?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
बिहार में बिगड़े हालात
मूसलधार बारिश के चलते उत्तर बिहार के सभी जिलों की नदियां उफना पर हैं। नदियों के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। मौसम विभाग ने यहां भी रविवार को भारी बारिश की आशंका जाहिर की है।

आपको बता दें कि अब तक बिहार के कई जिलों में भारी बारिश ने जमकर कहर बरपाया है। बिहार के सभी जिलों में पिछले एक हफ्ते से भारी बारिश हो रही है, जिस कारण कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं।

बारिश कोसी क्षेत्र, सीमांचल और चम्पारण में तबाही लेकर आ रही है. कोसी का जलस्तर एक बार फिर से उफान पर है और इसमें लगातार बढ़ोतरी हो रही है।


जोरदार बारिश के कारण नेपाल से निकलने वाली सभी नदियां भी इन दिनों उफान पर हैं। ऐसे में बिहार के अररिया जिले पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है।
https://twitter.com/hashtag/AssamFloods?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
असम में भी बुरे हालात, 6 की मौत
पूर्वोत्तर राज्य असम में बारिश से सबसे बुरा हाल है। अब तक यहां 6 लोगों की जान बारिश के कारण जा चुकी है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 से 48 घंटे भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

आपको बता दें कि बारिश की वजह से यहां सभी नौका सेवाएं बंद कर दी गई हैं। प्रदेश के 21 जिलों में बारिश ने ऐसा तांडव मचाया है कि हर कोई बेहाल हो गया है। भारी बारिश के चलते अब तक 8 लाख लोग प्रभावित हो चुके हैं।
धेमाजी, लखीमपुर, बिस्वनाथ, नलबाड़ी, चिरांग, गोलाघाट, माजुली, जोरहाट, डिब्रूगढ़, नगांव, मोरीगांव, जैसे जिले खासा प्रभावित हुए हैं।
बारपेटा में हालात काफी गंभीर हैं। यहां 2 हजार से ज्यादा लोग 53 राहत शिवरों में शरण ले चुके हैं।

https://twitter.com/hashtag/Dharamsala?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
गोवा : भाजपा में शामिल हुए तीन विधायक बने मंत्री , डिप्टी स्पीकर ने भी ली शपथ
हिमाचल प्रदेश के 10 जिलों में मूसलाधार बारिश
पहाड़ी इलाकों में हिमाचल प्रदेश के करीब 10 जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट है। यहां भी पिछले कुछ दिनों में अच्छी बारिश दर्ज की गई है। शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, ऊना, कांगड़ा जैसे जिलों में रुक-रुक कर अच्छी बारिश होने का अनुमान है।

Home / Miscellenous India / मौसमः बिहार, असम समेत देश के 8 राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो