scriptभारत में बदला ट्रेंड, शगुन के लिफाफे में पैसा नहीं अब दी जा रही बिटकॉइन | Bitcoin trend in indian wedding | Patrika News
विविध भारत

भारत में बदला ट्रेंड, शगुन के लिफाफे में पैसा नहीं अब दी जा रही बिटकॉइन

मेहमेनों को ‘बिटकॉइन’ में शगुन देने में मुश्किल नहीं हो, इसके लिए समारोह में एक विशेष काउंटर बनाया गया था।

Dec 10, 2017 / 10:07 am

ashutosh tiwari

Wedding, Bitcoin,sagun, Bitcoin
बेंगलूरु. आधुनिक युग में ‘अनोखी’ शादियां आम हो चली हैं लेकिन शहर में शनिवार को एक ऐसी शादी हुई जो कई अनोखी शादियों को पीछे छोड़ गई। शादी में दो बातें अनोखी थी। एक, नव विवाहित जोड़े ने शादी में आए मेहमानों से आशीर्वाद के रुप में परंपरागत शगुन के लिफाफे या तोहफे की जगह दुनिया की पहली वर्चुअल मुद्रा ‘बिटकॉइन’ देने की गुजारिश की। दूसरा, जोड़ा इस बिटकॉइन का इस्तेमाल खुद के लिए नहीं बल्कि गरीब बच्चों की पढ़ाई-लिखाई व अन्य कार्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी गतिविधियों में करेगा। पटना की नीतिश्री और जमशेदपुर के प्रशांत शर्मा के पाणिग्रहण समारोह में मेहमानों के हाथ में कोई तोहफा नहीं था। होता भी कैसे जोड़े ने शादी आमंत्रण कार्ड पर ही छपा रखा था कि शादी में उन्हें बतौर तोहफा सिर्फ ‘बिटकॉइन’ चाहिए। मेहमेनों को ‘बिटकॉइन’ में शगुन देने में मुश्किल नहीं हो, इसके लिए समारोह में एक विशेष काउंटर बनाया गया था जहां लोग अपने खाते से नए जोड़े को ‘बिटकॉइन’ शगुन में दे सकते थे या नए खाते खोल कर अंतरण कर सकते थे।
अब हफ्ते में केवल 4.35 लाख ही खर्च कर सकेगा विजय माल्य़ा, ब्रिटेन कोर्ट का आदेश

एक कार्यक्रम में हुई थी मुलाकात
प्रशांत ने बताया कि नीति से उनकी मुलाकात बेंगलूरु में एक कार्यक्रम में हुई थी। स्टार्ट-अप और नई तकनीक के प्रति दीवानगी दोनों को करीब ले आई। इसके बाद दोनों ने तय किया कि शादी में तोहफे की जगह वर्चुअल मुद्रा देने की अपील करेंगे।इस मुद्रा का इस्तेमाल गरीब बच्चों के लिए करेंगे।
कार्ड पर खरीदने के तरीकों का विवरण
मेहमानों को ‘बिटकॉइन’ को समझने में परेशानी न हो इसके लिए दोनों ने कार्ड पर इसे भेजने के तरीकों का भी विवरण दिया। प्रशांत की तरह नीति भी आईटी पेशेवर हैं। दोनों ने अपनी शादी को आईटी से ही नहीं जोड़ा बल्कि कैशलेस अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा दिया है।

Home / Miscellenous India / भारत में बदला ट्रेंड, शगुन के लिफाफे में पैसा नहीं अब दी जा रही बिटकॉइन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो