एक मंदिर ऐसा जहां एक नींबू की कीमत है हज़ारों में, जानिए इस नींबू की खासियत

लेकिन क्या आपको यह पता है कि एक जगह एक नीबू की कीमत 27000 रुपए है

नई दिल्ली। आयुर्वेद में नींबू के बहुत से फायदे बताए गए हैं। जो हमारे स्वस्थ और सुंदरता के बहुत ही लाभकारक है। यह विटामिन सी और पोटैशियम का एक बहुत ही अच्छा प्राकृतिक स्त्रोत है। नींबू पैर से लेकर सिर तक के बहुत से रोग ठीक करने की ताकत रखता है। इसीलिये आयुर्वेद में इसे अमृतफल भी कहा गया है।
नींबू एक ऐसा फल है जिसमें अनेक गुण पाए जाते हैं। ज़्यादातर गर्मियों में नींबू बढियां माना जाता है। यह शरीर को अनेक बिमारीयों से बचाता है। इसके अलावा नींबू का धार्मिक महत्ता भी है। धार्मिक आयोजनों में नींबू का इस्तेमाल होता है। ज्यादातर दक्षिण भारत में नीबू का धार्मिक महत्व है। वैसे तो नींबू बाजार में आसानी से मिल जाता है। वह भी बिलकुल कम कीमत में। लेकिन क्या आपको यह पता है कि एक जगह एक नीबू की कीमत 27000 रुपए है, इसकी कीमत ने आपको सोचने पर तो जरुर मजबूर कर दिया होगा।

जब कुत्ते से पूछकर राज कुमार ने ठुकरा दिया था एक बड़ी फिल्म का ऑफर

 

lemon

आपको पता है तमिलनाडु के एक मंदिर में भगवान के सामने चढ़ाए गये नीबू को 27000 रुपये में बेचा गया था। इस मंदिर में 11 दिनों तक एक विशेष पूजा की जाती है। इस पूजा के अंत में पर इस मंदिर में भगवान को चढ़ाए गए 9 नीबू नीलामी के लिए रखे गए थे। इन सारे नींबू की कीमत मंदिर प्रशासन को 68000 रुपए मिली। एक दंपति ने 27000 रुपए कीमत देकर एक नींबू खरीदा। इस मंदिर में यह परंपरा कई सालों से चली आ रही है। इस मंदिर में यह 11 दिनों तक चलने वाली पूजा में पहले 9 दिनों तक नींबू चढ़ाए जाते हैं। मान्यता है ये नींबू काफी लाभकारी होते हैं। माना जाता है कि पूजा में रखे यह नींबू अपने घर में रखने से सुख, समुद्वि का घर में वास होता है और संतान सुख की भी प्राप्ति होती है।

Show More
Priya Singh Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned