scriptCovaxin booster dose can fight with various coronavirus variant says ICMR and NIV | ICMR और NIV ने कहा, कोरोना के अलग-अलग वेरिएंट्स के खिलाफ लड़ सकती है Covaxin की बूस्‍टर डोज | Patrika News

ICMR और NIV ने कहा, कोरोना के अलग-अलग वेरिएंट्स के खिलाफ लड़ सकती है Covaxin की बूस्‍टर डोज

कोरोना से जंग के बीच देश में तेजी से चल रहा वैक्सीनेशन अभियान, महज आठ दिन में लगीं 4.61 करोड़ खुराक

नई दिल्ली

Published: June 30, 2021 10:21:48 am

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus ) की दूसरी लहर भले ही काफी कमजोर पड़ गई हो, लेकिन अब भी तीसरी लहर का खतरा बना हुआ है। डेल्टा प्लस वेरिएंट ( Delta Plus Variant ) के फैलाव से इसको लेकर चिंताएं भी बढ़ गई हैं। हालांकि कोरोना को काबू करने के लिए देशभर में बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन ( Vaccination ) अभियान चलाया जा रहा है। खास बात यह है कि वैक्सीनेशन के मामले में भारत ने विश्व रिकॉर्ड भी बना लिया है। हालांकि अब भी लोगों के मन में सवाल है कि क्या वैक्सीन उन्हें कोरोना के अलग-अलग वेरिएंट से बचा पाएगा।
Covaxin booster dose can fight with various coronavirus varirant says ICMR and NIV
Covaxin booster dose can fight with various coronavirus varirant says ICMR and NIV
वहीं इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च ( ICMR ) और नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) के वैज्ञानिकों ने कहा है कि कोवैक्सिन ( Covaxin ) की बूस्‍टर डोज कोरोना वायरस के अलग-अलग वेरिएंट पर असरदार साबित हो सकती है।
यह भी पढ़ेंः कोविशील्ड की दो डोज के गैप पर बहस जारी, सामने आए नए तथ्य

देश भर में लोगों को कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाने के लिए बड़े स्‍तर पर वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत कोविशील्‍ड, कोवैक्सिन और स्‍पूतनिक वी कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) लगाई जा रही हैं। लेकिन अब लोगों को मन में शंकाएं हैं कि क्या कोरोना की वैक्सीन उन्हें अलग-अलग वेरिएंट से बचा सकती है। ऐसी शंकाओं के बीच आईसीएमआर और एनआईवी ने बड़ी राहत दी है।
एनआईवी के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि कोवैक्सिन की बूस्‍टर डोज लगाकर कोरोना वायरस के बदलते वेरिएंट को मात दी जा सकती है।

एनआईवी की वैज्ञानिक प्रिया अब्राहम के मुताबिक कोरोना वायरस के खिलाफ बूस्‍टर डोज देने को लेकर कुछ देशों में रिसर्च चल रही है।इसी तरह के शोध को लेकर भारत भी विचार कर रहा है।
कब लगेगी बूस्टर डोज
शोध के मुताबिक बूस्‍टर डोज किसी वैक्‍सीन की शुरुआती दो डोज के बाद लगाई जानी है। यानी करीब साढ़े तीन महीने बाद। दरअसल सरकार ने वैक्सीन की दो खुराक के बीच 84 दिनों का अंतर रखा है। वहीं दोनों खुराक लगने के करीब 15 दिन बाद ही बूस्टर डोज लगाई जा सकती है।
हर वर्ष लग सकती है बूस्टर डोज
अब्राहम ने यह भी संभावना जताई है कि शायद इस बूस्‍टर डोज को नियमित अंतराल जैसे एक साल या दो साल बाद लोगों को आवश्‍यक रूप से देनी पड़ी।
8 दिन में 4.61 करोड़ खुराकें दी गईं
देश में कोरोना के खिलाफ जंग में वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चल रहा है। बीते दिन यानी 29 जून को सरकार की ओर से ये बताया गया कि 21 जून से देश में वैक्सीनेशन अभियान और तेज गति से आगे बढ़ा है। महज 8 दिन में देश में 4.61 करोड़ खुराक दी गई हैं।
जो इराक में 4.02 करोड़, कनाडा में 3.77 करोड़, सऊदी अरब में 3.48 करोड़ और मलेशिया में 3.23 करोड़ की आबादी से भी ज्यादा हैं।

यह भी पढ़ेँः कोरोना संकट के बीच भारत ने वैक्सीनेशन को लेकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, इस देश को छोड़ा पीछे
रोजाना दिए गए 57.68 लाख डोज
यही नहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में बीते आठ दिनों में रोजाना औसतन 57.68 लाख वैक्सीन डोज दिए गए हैं। जो फिनलैंड की 55.41 लाख, नॉर्वे की 54.21 लाख और न्यूजीलैंड की 48.22 लाख की आबादी से ज्यादा है।
दरअसल देश में 21 जून से प्रभावी कोविड-19 टीकाकरण के नए संशोधित दिशानिर्देश के मुताबिक केंद्र देश में निर्मित 75 फीसदी वैक्सीन डोज खरीदेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.