कोरोना संकट के बीच भारत ने वैक्सीनेशन को लेकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, इस देश को छोड़ा पीछे

कोरोना से जंग में भारत की बड़ी जीत, दुनिया के तमाम देशों को पीछे छोड़कर हासिल किया खास मुकाम

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) के खिलाफ जंग में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। भले हे देश में तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है लेकिन केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक हर स्तर पर कड़ी नजर रखी जा रही है। वहीं कोरोना को मात देने के लिए सबसे बड़ा हथियार माने जा रहे वैक्सीनेशन ( Corona Vaccination ) को लेकर भी भारत काफी गंभीर नजर आ रहा है।

खास बात यह है कि वैक्सीनेशन के मामले में भारत ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। भारत दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है जहां सबसे ज्यादा टीके लगाए गए हैं। भारत ने वैक्सीनेशन के मामले में अमरीका को पीछे छोड़ दिया है।

यह भी पढ़ेंः क्या डेल्टा प्लस पर काबू पाने के लिए बदलनी पड़ेगी वैक्सीन की संरचना? जानिए विशेषज्ञों के सुझाव

कोरोना से जंग के बीच देश में टीकाकरण अभियान को 21 जून से तेज गति से आगे बढ़ाया गया है और दुनियाभर में अब भारत वैक्सीन के टीकाकरण का रिकॉर्ड बना चुका है।

अबतक भारत में 32 करोड़ 36 लाख 63 हजार 297 लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है। दुनिया के किसी भी देश में अबतक इतनी ज्यादा संख्या में लोगों को वैक्सीन नहीं दी गई है।

भारत ने वैक्सीनेशन में अब तक सबसे आगे चल रहे अमरीका को पीछे छोड़ दिया है। अमरीका में अब तक 32 करोड़ 33 लाख 27 हजार 328 लोगों को वैक्सीन मिली है।

तीसरे, चौथे और पांचवे नंबर पर हैं ये देश
वैक्सीनेशन की रेस में तीसरे नंबर पर यूके है। यूके में अब तक 7 करोड़ 67 लाख 74 हजार 990 खुराक लगाई जा चुकी हैं। जबकि चौथे नंबर की बात करें तो ये स्थान जर्मनी ने हासिल किया है। जर्मनी में 7 करोड़ 14 लाख 37 हजार 514 डोज लगाई जा चुकी है।

पांचवे नंबर पर फ्रांस हैं, यहां पर अभी तक कोरोना वैक्सीन की 5 करोड़ 24 लाख 57 हजार 288 डोज लगाई जा चुकी हैं। इसके बाद ईटली में कोविड वैक्सीन की 4 करोड़ 96 लाख 50 हजार 721 डोज लगाई गई हैं।

यह भी पढ़ेँः दिल्ली एम्स के इमरजेंसी वार्ड में लगी आग, किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं

तेजी से कम हो रहे दैनिक मामले
भारत एक तरफ वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ रही है तो दूसरी तरफ नए मामलों में कमी ने भी बड़ी राहत दी है। इसके साथ ही मौतों के आंकड़े में भी पहले के मुकाबले कमी देखी जा रही है।

कोरोना से रिकवरी की दर भी लगातार बढ़ रही है और देश में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण का अभियान भी तेज गति से आगे बढ़ा है। दुनियाभर में भारत अब सबसे ज्यादा लोगों को वैक्सीन देने वाला देश बन गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 46,148 नए मामले सामने आए हैं। जबकि कोरोना से मरने की वालों का आंकड़ा भी अब 1000 से नीचे पहुंच चुका है, बीते 24 घंटों में 979 लोगों ने अपनी जान गंवाई है।

coronavirus
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned