Delhi: खुफिया एजेसिंयों ने 15 अगस्त को लेकर जारी किया अलर्ट, ड्रोन हमले की आशंका

खुफिया एजेंसियों ने सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट किया है कि आतंकवादी 15 अगस्त से पहले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को दहलाने की कोशिश कर सकते हैं।

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में एयरफोर्स स्टेशन को निशाना बनाकर पहली बार किए गए ड्रोन हमले के बाद से चौंकन्ना खुफिया एजेंसियों (Intelligence agencies) ने अब 15 अगस्त को लेकर अलर्ट जारी किया है। खुफिया एजेंसियों ने सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट किया है कि आतंकवादी 15 अगस्त से पहले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को दहलाने की कोशिश कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- गृहमंत्री अमित शाह बोले, ड्रोन चुनौती से निपटने की लिए बनाएंगे स्वदेशी तकनीक

सुरक्षा एजेंसियों को चेताया गया है कि 15 अगस्त से पहले दिल्ली को दहलाने की साजिश रची जा रही है और ड्रोन के जरिए आतंकी हमले को अंजाम दिया जा सकता है। खासतौर से 5 अगस्त के दिन सबसे ज्यादा खतरा बताया गया है। चूंकि 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाई गई थी। ऐसे में आतंकी इस दिन दिल्ली को दहलाने की साजिश को अंजाम देने के फिराक में हैं।

लाल किले पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

आपको बता दें कि संभावित आतंकि हमले से निटने को लेकर पहली बार दिल्ली पुलिस और दूसरी अन्य सुरक्षा बलों को विशेष ट्रेनिंग भी दी गई है। विशेष ट्रेनिंग में सॉफ्ट किल और हार्ड किल की ट्रेनिंग भी शामिल है। इस ट्रेनिंग में बताया गया है कि यदि कोई संदिग्ध ड्रोन दिल्ली या उसकी सीमा पर नजर आएगा तो उसे जाम करना है या फिर उसे उड़ा देना है।

आतंकी हमले के मद्देनजर लाल किले में इस बार 4 एन्टी ड्रोन सिस्टम लगाए जा रहे हैं। लाल किले की सुरक्षा और देश के गणमान्य अतिथियों की सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर लाल किला के अंदर-बाहर 330 विशेष और अत्याधुनिक हाई रिजोलुशन कैमरे भी लगाए जा रहे हैं।

दिल्ली में बढ़ाई गई सुरक्षा

आपको बता दें कि आतंकी हमले के मद्देनजर खुफिया जानकारी मिलने के बाद सुरक्षा एजेंसियों ने राजधानी दिल्ली को हाई अलर्ट पर रखते हुए सुरक्षा बढ़ा दी है। पुलिस की ओर से 19 जुलाई से 15 अगस्त के बीच की अवधि के लिए अलर्ट जारी किया गया है। अलर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी को बहाना बनाकर असामाजिक तत्व और आतंकी देश के माहौल को खराब करने की कोशिश कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें :- एयरबेस की सुरक्षा में अब नहीं लगेगी दुश्मन की सेंध, काउंटर एयरक्राफ्ट सिस्टम खरीद रही भारतीय वायुसेना

दिल्ली पुलिस के नवनियुक्त कमिश्नर बालाजी श्रीवास्तव ने इस महीने की शुरुआत में कार्यभार संभालने के बाद पुलिस बल को स्वतंत्रता दिवस से पहले आतंकवाद विरोधी उपायों पर अपना ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया था। कमिश्नर ने सभी पुलिस उपायुक्तों (डीसीपी) को होटल और गेस्ट हाउस का निरीक्षण तेज करने, किराएदारों और घरेलू नौकरों का सत्यापन करने और साइबर कैफे और सेकेंड हैंड कार-डीलरों की भी जांच करने का निर्देश दिया था।

बता दें कि दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने रविवार देर रात को राजधानी में सुरक्षा इंतजामों का जायजा लेने के लिए लाल किला और दिल्ली के सीमाई इलाकों का दौरा किया। इस दौरान 30,000 से अधिक पुलिस कर्मी शहर भर में गश्त करते रहे।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned