COVID-19: Delhi में बढ़ी मुसीबत! दोबारा संक्रमित हो रहे हैं corona से ठीक हो चुके मरीज

  • coronavirus को लेकर Delhi से बड़ी खबर
  • ठीक हो चुके मरीज दोबारा हो रहे COVID-19 संक्रमित
  • Delhi में डेढ़ लाख के करीब पहुंचा corona मरीजों का आंकड़ा

नई दिल्ली। पूरा देश इन दिनों कोरोना वायरस (coronavirus) की चपेट में है। कुछ राज्यों में इस महामारी को लेकर स्थिति बेहद दयनीय हो गई है। वहीं, कुछ राज्यों में हालात सुधर भी रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (coronavirus in Delhi) में भी माना जा रहा था कि कोरोना वायरस नियंत्रण में है। लेकिन, इसी बीच दिल्ली से ऐसी खबर सामने आई जिसने सबकी चिंता बढ़ा दी है। बताया जा रहा है कि जो मरीज कोरोना से ठीक हो चुके हैं, वह दोबारा संक्रमित होकर हॉस्पिटल पहुंच रहे हैं।

दरअसल, पिछले कुछ समय से दिल्ली में कोरोना वायरस (COVID-19) का प्रकोप कम हुआ है। यहां कोरोना मरीजों (corona cases in Delhi की संख्या में भी कमी आई है। हालांकि, बीच-बीच में आंकड़े बढ़ जरूर रहे हैं। लेकिन, अब कुछ हॉस्पिटल का कहना है कि COVID-19 से ठीक हो चुके मरीज, दोबारा संक्रमित हो रहे हैं। राजीव गांधी सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल में ठीक हो चुके दो मरीज फिर कोरोना पॉजिटिव (corona Positive) हो गए हैं। एक बार फिर मरीज इलाक के लिए हॉस्पिटल पहुंच रहे हैं। हॉस्पिटल प्रशासन का कहना है कि पिछले महीने की शुरुआथ में ही दोनों मरीज कोरोना से ठीक हो चुके थे, लेकिन उनमें फिर कोरोना के लक्षण दिखे हैं और उनका परिणाम पॉजिटिव आया है। वहीं, द्वारका (Dwarka) स्थिति एक प्राइवेट हॉस्पिटल ने भी कहा है कि उनके यहां भी एक ऐसा मामला आया है हॉस्पिटल का कहना है कि उनके यहां एक मरीज ठीक होकर घर जा चुका था। लेकिन, वह दोबारा संक्रमित पाया गया। हालांकि, इस बार उसकी मौत हो गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नगर निगम द्वारा संचालित कोरोना हॉस्पिटल (corona hospital) में एक नर्स (Nurse) के साथ भी ऐसा हुआ है। ठीक होने के बाद वह दोबारा संक्रमित हो गई हैं। इस रिपोर्ट ने सरकार और प्रशासन की चिंता एक बार फिर बढ़ा दी है।

यहां आपको बता दें कि दिल्ली में कोरोना संक्रमितों (corona cases) का आंकड़ा 1,49,153 पहुंच गया है। इनमें एक्टिव केसों की संख्या 10,852 है। जबकि, 1,38,301 लोग इस महामारी से ठीक हो चुके हैं। वहीं, 4214 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगस्त महीने में कोरोना की जांच (Corona Test) कम हुई है। 15 अगस्त तक 2.58 लाख सैंपल की जांच हुई है। जबकि, जुलाई महीने में इसी अवधि के दौरान 3.13 लाख सैंपल की जांच हुई थी। सरकार का कहना है कि कोरोना के मामले कम होने से जांच की संख्या भी कम हुई है। हालांकि, अधिकारी का कहना है कि जांच कम हुई है ये कहना गलत होगा। उन्होंने यह जरूर कहा कि समय़ अवधि में कम-ज्यादा जरूर हो सकता है। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना वायरस के 787 नए मामले सामने आए हं, जबकि 18 लोगों की मौत हुई है।

coronavirus
Kaushlendra Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned