scriptMonsoon में डेंगू बढ़ा सकता है Corona का खतरा, वैज्ञानिकों ने किया अलर्ट | Dengue may Increase Coronavirus Pandemic in Monsoon Season Scientist alert | Patrika News
विविध भारत

Monsoon में डेंगू बढ़ा सकता है Corona का खतरा, वैज्ञानिकों ने किया अलर्ट

Coronavirus संकट को लेकर आई बड़ी खबर
देश के Scientist ने किया अलर्ट, Monsoon के सीजन में Dengue का प्रकोप बढ़ा सकता है Covid-19 का खतरा
दोनों बीमारियों में एक जैसे लक्षण, लेकिन करवाना होते हैं अलग-अलग Test

नई दिल्लीJul 11, 2020 / 04:48 pm

धीरज शर्मा

Dengue may Increase Coronavirus Pandemic in Monsoon

मानसून में डेंगू के प्रकोप से बढ़ सकता है कोरोना का खतरा

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( coronavirus ) लगातार अपने पैर पसार रहा है। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 8 लाख के पार पहुंच चुकी है। जबकि इस घातक महामारी के चलते 22 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। कोरोना वायरस से बचाव को लेकर सरकार लगातार प्रयास कर रही है और हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं। लेकिन इस सबके बीच कोविड-19 ( COVID-19 ) महामारी को लेकर चुनौतियां बढ़ती जा रही हैं।
अब कोरोना का खतरा बढ़ने को लेकर वैज्ञानिकों ने चिंता जाहिर की है। दरअसल मानसून ( Monsoon in India ) के साथ ही देश के एक बड़े हिस्से में डेंगू ( Dengue ) का खतरा बढ़ गया है। कोरोना काल में मच्छर जनित बीमारी डेंगू को लेकर वैज्ञानियों ने गंभीर चिंता जताने के साथ ही सतर्क किया है।
रेल यात्री कृपया ध्यान दें, 13 जुलाई से भारतीय रेलवे ने इन ट्रेनों के परिचालन पर लगाई रोक

मुश्किल होगा मरीजों को संभालना
देशभर में मानसून के रफ्तार पकड़ने के साथ ही डेंगू का खतरा भी बढ़ गया है। लेकिन वैज्ञानिकों ने इससे भी बड़े खतरे को लेकर आगाह किया है। वैज्ञानियों का कहना है कि डेंगू के प्रकोप से कोरोना संकट बढ़ सकता है और अगर ऐसा हुआ तो मौजूदा स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए मरीजों को संभालना मुश्किल हो जाएगा।
दोनों बीमारियों समान लक्षण
दरअसल डेंगू के बढ़ने के चलते कोरोना संकट का खतरा बढ़ने की सबसे बड़ी वजह है दोनों ही बीमारियों के एक जैसे लक्षण का होना। जैसे दोनों ही वायरस से संक्रमित होने पर तेज बुखार आता है और सिर व शरीर में दर्द होता है। लेकिन इसके लिए अलग-अलग टेस्ट कराने पड़ते हैं।
बढ़ सकता है मृतकों का आंकड़ा
वैज्ञानिकों की मानें तो डेंगू की चपेट में आने वाले मरीजों के लिए कोरोना बड़ी मुश्किल पैदा कर सकता है। दोनों बीमारियों के साथ आने से मरीजों की संख्या तो बढ़ेगी ही, मृतकों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ेगा।
हर वर्ष करीब दो लाख डेंगू मरीज
विषाणु विज्ञानी शाहीद जमील का कहना है कि, 2016-19 के डाटा के आधार पर हर साल लगभग एक से दो लाख डेंगू के मामले मिलते हैं। राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम ( NVBDCP ) के मुताबिक 2019 में 1 लाख 36 हजार 422 डेंगू के मामले साने आए थे। जबकि 132 लोगों ने अपनी जान गंवाई थी।
कोरोना संकट के बीच बिक रहे डायमंड के मास्क, जानें इनकी कीमत और डिमांड बढ़ने की वजह

विषाणु विज्ञानी उपासना रे का कहना है कि दोनों बीमारियों का प्रकोप बढ़ा तो बड़ी मुश्किल होगी। दरअसल दक्षिण भारत में तो लगभग साल भर डेंगू के मरीज मिलते हैं। लेकिन उत्तर भारत में मानसून के दौरान और ठंड की शुरुआत के दिनों में यह वायरस फैलता तेजी से फैलता है। ऐसे में ये कहा जा सकता है आने वाला समय कोरोना संक्रमण को लेकर और चुनौती भरा हो सकता है।

Home / Miscellenous India / Monsoon में डेंगू बढ़ा सकता है Corona का खतरा, वैज्ञानिकों ने किया अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो