scriptCorona: हीरा कारोबारी बेच रहे लाखों के Diamond Mask, जानें क्यों बढ़ रही डिमांड | Businessmen selling diamond studded masks in Gujarat know why demand | Patrika News
विविध भारत

Corona: हीरा कारोबारी बेच रहे लाखों के Diamond Mask, जानें क्यों बढ़ रही डिमांड

Coronavirus संकट के बीच बिक रहे लाखों के Diamond Mask
Gujarat के हीरा कारोबारी बना रहे डिजाइनर मास्क, 1.5 से 4 लाख रुपए तक कीमत
White Gold के साथ तैयार किेए जा रहे मास्क, बनाते वक्त सरकार के निर्देशों का हो रहा पालन

नई दिल्लीJul 11, 2020 / 01:04 pm

धीरज शर्मा

Designer Diamond Mask in Gujarat

गुजरात के व्यापारी बना रहे डायमंड मास्क, बढ़ रही डिमांड

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) के बढ़ते संक्रमण के चलते लगातार सरकार और प्रशासन लोगों से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग ( Social Distancing ) का सख्ती पालन करने को कह रहा है। कई राज्यों में तो मास्क ना पहनने पर जुर्माना भी वसूला जा रहा है। ऐसे में लोगों ने ना सिर्फ इसे अपनी जीवनशैली ( Lifestyle ) में अपनाना है बल्कि अब तो एक कदम आगे भी बढ़ गए हैं।
दरअसल मास्क की बढ़ती मांग के चलते अब आभूषण बनाने वालों ने भी सोने ( Gold Mask ) और हीरे के मास्क ( Diamond Studded Mask ) बनाना शुरू कर दिए हैं। खास बात यह है कि इनकी डिमांड भी बढ़ रही है।
डिजाइनर मास्क की डिमांड
साधारण मास्‍क के साथ-साथ अब डिजाइनर मास्‍क की मांग भी ग्राहक करने लगे हैं। एक ज्‍वैलरी शॉप ( Jewellery Shops ) के मालिक ने बताया कि कुछ दिन पहले एक ग्राहक दुकान पर आया था, उसके घर में शादी जिसके लिए उसने दूल्‍हा-दुल्‍हन के खास मास्‍क बनाने का आर्डर दिया था।
1.5 से 4 लाख तक के मास्क
मांग को देखते हुए सूरत की एक ज्‍वैलरी शॉप पर सोने, चांदी और हीरे जड़ित अद्भुत मास्‍क बिक रहे हैं जिसकी कीमत 1.5 लाख से 4 लाख के बीच हैं।
ज्वैलरी शॉप के मालिक दीपक चौकसी की मानें तो सरकार ने मास्क अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में ये लोगों की जीवनशैली की हिस्सा बन चुका है। जाहिर जब कोई जीच जीवनशैली का हिस्सा बनती है तो उसमें कुछ अलग और बेहतर की मांग बनी रहती है।
इस तरह के बन रहे मास्क
इन मास्क को बनाने के लिए सोने के साथ शुद्ध हीरे और अमेरिकी डायमंड का उपयोग किया जा रहा है। चौकसी के मुताबिक ‘अमेरिकन डायमंड के साथ मास्क में पीले सोने का इस्तेमाल किया गया है और इसकी कीमत 1.5 लाख है।
एक और मास्क जो सफेद सोने ( White Gold ) और असली हीरे के साथ बनाया गया है और इसकी कीमत 4 लाख रुपए है।

सरकार के निर्देशों का पालन
दुकान के मालिक ने कहा कि इन मास्क का कपड़ा सामग्री सरकार के दिशानिर्देश के अनुसार ही इस्तेमाल किए जा रहे हैं। मास्क में लगे हीरे और सोने को निकाला भी जा सकता है। एक ग्राहक ने कहा, ‘मैं आभूषण खरीदने के लिए दुकान पर आई थी क्योंकि परिवार में शादी है। मैंने अपनी ड्रेस के मैचिंग का मास्क खरीदा है।

Home / Miscellenous India / Corona: हीरा कारोबारी बेच रहे लाखों के Diamond Mask, जानें क्यों बढ़ रही डिमांड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो