scriptCoronavaccine: डॉ हर्षवर्धन का दावा, मार्च में 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगेगा टीका | Dr Harsh Vardhan's claim, people over 50 years will get vaccination | Patrika News
विविध भारत

Coronavaccine: डॉ हर्षवर्धन का दावा, मार्च में 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगेगा टीका

Highlights

सात दिनों से 188 जिले में कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है।
80 से 85 लाख स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जा चुकी है।

नई दिल्लीFeb 15, 2021 / 05:45 pm

Mohit Saxena

harsh vardhan

डॉ हर्षवर्धन

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने सोमवार को कोरोना टीकाकरण को लेकर बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि 50 साल से ऊपर के नागरिकों को मार्च से वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि ये अच्छी खबर है कि सात दिनों से 188 जिले में कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है।
किसान महापंचायत में बोलीं प्रियंका- जनता ने मोदी को दो-दो बार पीएम क्यों बनाया

डॉ हर्षवर्धन के अनुसार यह काफी अहम है कि लोगों को अभी कोरोना के हर नियमों का पालन करना होगा। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वास्तविक टीके के साथ-साथ सामाजिक टीके का भी ध्यान रखा गया है।
उन्होंने कहा कि आज देश में दो वैक्सीन उपलब्ध है। 80 से 85 लाख स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जा चुकी है। वहीं उन्होने सरकार की ये उपलब्धि बताते हुए कहा कि अब हम 20-25 देशों को वैक्सीन देने की स्थिति में आ गए हैं।
स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार देश में इस वक्त 18 से 20 टीके पर अलग-अलग स्तर पर काम हो रहा है। इनमें से कुछ टीके अगले कुछ माह में आ जाएंगे। उन्होंने कहा की सभी के लिए स्वास्थ्य सेवा का सपना साकार होना कहीं संभव हो सकता है तो वह भारत है। उन्होंने कहा कि प्राचीन चिकित्सा पद्धति के कारण देश में हम स्वास्थ्य का एक बड़ा नेटवर्क खड़ा कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि देश में अब तक 1,09,16,589 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 1,06,21,220 लोग पूरी तरह से स्वथ्य हैं। इस वक्त देश में 97.29 फीसदी रिकवरी रेट भी है। दुनिया की सबसे कम मृत्यु दर 1.43 फीसदी भारत में ही है।

Home / Miscellenous India / Coronavaccine: डॉ हर्षवर्धन का दावा, मार्च में 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगेगा टीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो