scriptDurga Puja: कलकत्ता हाईकोर्ट का बड़ा आदेश, पंडाल के अंदर जाने की इजाजत नहीं | Durga Puja: Calcutta High Court says visitors not allowed into pandals | Patrika News
विविध भारत

Durga Puja: कलकत्ता हाईकोर्ट का बड़ा आदेश, पंडाल के अंदर जाने की इजाजत नहीं

कलकत्ता हाईकोर्ट ने कहा इस साल दुर्गा पूजा ( Durga Puja ) पंडालों के अंदर लोगों को अनुमति नहीं।
कोरोना वायरस महामारी के चलते लिया फैसला, पंडालों के बाहर नो एंट्री जोन बनेगा।
पहले से सूचीबद्ध सीमित संख्या में लोगों को अनुमति, सुरक्षा के विशेष इंतजाम होंगे।

नई दिल्लीOct 19, 2020 / 07:32 pm

अमित कुमार बाजपेयी

Durga Puja: Calcutta High Court says visitors not allowed into pandals

Durga Puja: Calcutta High Court says visitors not allowed into pandals

कोलकाता। दुर्गा पूजा ( Durga Puja ) को लेकर सोमवार को कलकत्ता हाईकोर्ट ने बड़ा आदेश सुनाया है। अदालत के आदेश के मुताबिक पश्चिम बंगाल में सभी दुर्गा पूजा पंडालों को लोगों के लिए ‘नो-एंट्री जोन’ बना दिया जाएगा। पश्चिम बंगाल के सबसे बड़े त्योहार की शुरुआत से कुछ दिन पहले सुनाए गए आदेश में अदालत ने कहा है कि छोटे पंडालों के लिए पांच मीटर और बड़े पंडालों के लिए 10 मीटर क्षेत्र को भी नो-एंट्री जोन में शामिल किया गया है।
कोरोना वायरस की दूसरी लहर करीब और एक महीने में बढ़ सकते हैं 26 लाख नए केसः केंद्रीय समिति की रिपोर्ट

कितने लोगों को अनुमति

कलकत्ता हाईकोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि छोटी पूजा के मामले में 15 और बड़ी पूजा के मामले में 25 लोगों को ही बफर जोन या पंडालों के अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी। यह लोग भी पहले से आइडेंटिफाइड होने चाहिए। सूत्रों के मुताबिक इन लोगों की पहचान आयोजकों को पहले से करनी होगी और इसकी स्थायी सूची सख्ती से बनाए रखी जाएगी।
नो-एंट्री जोन बनाए जाएंगे

अदालत ने अपने आदेश में कहा कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर दुर्गा पूजा पंडाल क्षेत्रों की बैरिकेडिंग करनी होगी और गैर सूची वाले सभी व्यक्तियों के लिए नो-एंट्री जोन का सीमांकन करना होगा। उच्च न्यायालय यह आदेश राज्य भर में लागू कर दिया गया है और इसमें सभी पूजा पंडाल शामिल हैं। ममता बनर्जी सरकार ने दुर्गा पूजा पंडाल के लिए 50,000 रुपये दिए हैं।
https://twitter.com/ANI/status/1318126993783676930?ref_src=twsrc%5Etfw
जागरूकता अभियान चलाए

वहीं, कोलकाता पुलिस नियमावली में शामिल सभी प्रमुख पूजाओं को बड़े पंडालों में होने वाली पूजा के माना जाएगा और इसके लिए भी वही आदेश जारी रहेंगे। कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर कलकत्ता हाईकोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार को भी निर्देश दिया कि वह लोगों में सोशल डिस्टिेंसंग को बनाए रखने के लिए जागरूकता अभियान चलाए।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का बड़ा खुलासा, देश के कुछ इलाकों में हुआ कोरोना का कम्यूनिटी ट्रांसमिशन

पीसीआर रहेंगी तैनात

दुर्गा पूजा उत्सव के दौरान भीड़ का प्रबंधन करने के लिए 26 पीसीआर वैन और 13 एडिशनल हैवी रेडियो फ्लाइंग स्क्वॉड के साथ ही 600 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को कोलकाता और नजदीकी इलाकों में तैनात किया गया है।
इतना ही नहीं दुर्गा पूजा के दौरान निगरानी के लिए 31 रैपिड सिटी पेट्रोल बाइक, 16 एंबुलेंस और 73 अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरों को भी तैनात किया गया है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक पूजा उत्सव के दिनों में कोलकाता के तमाम इलाकों में अतिरिक्त सुरक्षा बलों को भी तैनात किया जाएगा।
https://youtu.be/sUt8IK6Rx_k

Home / Miscellenous India / Durga Puja: कलकत्ता हाईकोर्ट का बड़ा आदेश, पंडाल के अंदर जाने की इजाजत नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो