देश के कुछ इलाकों में कोरोना का Community Transmission: डॉ. हर्षवर्धन

  • कुछ जिलों तक सीमित है कोविड-19 का सामुदायिक प्रसारण ( Coronavirus Community Transmission )।
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने किया इस बात को स्वीकार।
  • अपने संडे संवाद कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कही यह बात।

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने रविवार को यह स्वीकार किया कि कोविड-19 वायरस का सामुदायिक प्रसारण ( Coronavirus Community Transmission ) देश के कुछ जिलों में सीमित संख्या में हुआ है। स्वास्थ्य मंत्री ने अपने साप्ताहिक सोशल मीडिया कार्यक्रम संडे संवाद को संबोधित करते हुए कहा, "लेकिन यह देशव्यापी नहीं हो रहा है।"

कोरोना वायरस को मिला इनका साथ तो हुआ और ताकतवर, वर्ना नहीं जा पाती इतने लोगों की जानें

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस बयान पर कि राज्य के कुछ क्षेत्रों में सामुदायिक प्रसारण शुरू हो गया है, केंद्रीय मंत्री ने इसे स्वीकार किया और कहा कि इसके कुछ घनी आबादी वाले क्षेत्रों में होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, "विभिन्न राज्यों के अलग-अलग इलाकों में सामुदायिक प्रसारण की सूचना प्राप्त हुई है। हालांकि यह देश भर में नहीं हो रहा है।"

हालांकि केंद्र सरकार भारत में कोविड-19 के सामुदायिक प्रसारण से अब तक इनकार करती आई है, लेकिन केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने जुलाई में राज्य में सामुदायिक प्रसारण की पुष्टि की थी। विजयन ने पुष्टि की थी कि पूनतुरा और पुलीविला नामक दो तटीय इलाकों में सामुदायिक प्रसारण देखा गया।

अब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में प्रदेश में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन की पुष्टि की है। दुर्गा पूजा से पहले मुख्यमंत्री ने लोगों को आगाह किया और कहा कि कोविड-19 के सामुदायिक प्रसारण के कई उदाहरण देखने को मिले हैं।

कोरोना वायरस महामारी के बीच आपके लिए जरूरी है इन 10 बातों को जानना, देश में संक्रमण के खिलाफ जंग मजबूत

गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार कमी दर्ज की जा रही है। रविवार को दूसरे दिन कोरोना के एक्टिव केस 8 लाख से कम रहे। फिलहाल देश में एक्टिव केस की संख्या 7,83,311 है और देश में कोरोना के कुल पॉजिटिव केस में सक्रिय केस का आंकड़ा 10.45 फीसदी है।

कोरोना के एक्टिव केस में गिरावट का यह दौर कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों (रिकवर्ड) की बढ़ती संख्‍या के बाद दर्ज किया गया है। देश में अब तक 65,97,209 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। अब कोरोना से ठीक होने वाले और एक्टिव केस के बीच का अंतर बढ़कर 58,13,898 पहुंच गया है। देश में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों का रिकवरी रेट दर बढ़कर 88.03 फीसदी हो चुका है। बीते 24 घंटों में 72,614 कोविड मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि नए पॉजिटिव केस की संख्‍या 61,871 है।

Coronavirus Cases in India Coronavirus Deaths
Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned