scriptFarm Laws: सरकार के समर्थन में आए किसानों ने नये कानूनों को बताया ऐतिहासिक कदम | Farm Laws: Farmers who came in support of the government | Patrika News
विविध भारत

Farm Laws: सरकार के समर्थन में आए किसानों ने नये कानूनों को बताया ऐतिहासिक कदम

सरकार के समर्थन में आए किसानों ने नये कृषि कानूनों को ऐतिहासिक कदम बताया
किसान संगठनों ने कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात की

नई दिल्लीDec 14, 2020 / 09:36 pm

Mohit sharma

untitled_1.png

नई दिल्ली। सरकार के समर्थन में आए किसानों ने नये कृषि कानूनों ( Farm laws ) को मोदी सरकार ( Modi Government ) की ओर से उठाया गया एक ऐतिहासिक कदम बताया है। अखिल भारतीय किसान समन्वय समिति से जुड़े देशभर के किसान संगठनों के प्रतिनिधियों ने यहां कृषि-भवन में सोमवार को कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ( Agriculture Minister Narendra Singh Tomar ) से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने एक स्वर में नये कृषि कानूनों का समर्थन करते हुए कहा कि देश में आजादी के बाद पहली बार किसानों के हित में क्रांतिकारी कदम उठाए गए हैं। अखिल भारतीय किसान समन्वय समिति के प्रतिनिधियों ने इस संबंध में केंद्रीय मंत्री को एक ज्ञापन भी सौंपा। इस दौरान उनसे हुई चर्चा में किसान नेताओं ने कहा कि कृषि सुधारों से जुड़े तीनों कानून किसानों के जीवन में आमूलचूल सकारात्मक परिवर्तन लाने वाले हैं और देश का किसान पूरे मन से इन सुधारों पक्ष में हैं।

किसान आंदोलन पर अन्ना हजारे ने केंद्र को लिखा पत्र, सरकार को दी यह चेतावनी

मुलाकात के दौरान कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कृषि सुधार के लिए बनाए गए कानूनों के पीछे भारत सरकार की नीति और नीयत दोनों में सिर्फ और सिर्फ किसानों का हित है। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसान यूनियनों से चर्चा की है, हम किसानों की हर आशंका पर चर्चा कर उसके निवारण के लिए हमेशा तैयार हैं। कृषि अधिनियमों का समर्थन करने वाले किसान संगठनों का आभार जताते हुए तोमर ने कहा कि किसानों तक सही जानकारी पहुंचाने में किसान संगठनों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने कहा, “किसान यदि भ्रम के शिकार हो गए हैं, तो हमारा दायित्व यही है कि हम उनकी हर शंका का निवारण करें।

Farmer Protest: राकेश टिकैत ने किसानों के आंदोलन को बताया सफल, जानिए क्या होगा अगला कदम?

 

https://twitter.com/ANI/status/1338398794904260609?ref_src=twsrc%5Etfw

उन्होंने कहा कि लंबे समय से देश में किसान संगठन इन सुधारों की मांग को लेकर संघर्ष कर रहे थे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के लिए एक देश एक बाजार की परिकल्पना को जमीन पर उतारा है। तोमर ने कहा कि किसानों की आय बढ़े, बुवाई से पहले ही उसे अपनी उपज के लाभकारी मूल्य की गारंटी मिले, वह अपनी उपज वहां बेच सके, जहां उसे ज्यादा कीमत मिल रही हो, परिवहन में लगने वाले पैसे की बचत हो सके, किसान उन्नत कृषि से जुड़ सके, यह सब इन सुधारों के माध्यम से हो रहा है।”

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y1v8o

Home / Miscellenous India / Farm Laws: सरकार के समर्थन में आए किसानों ने नये कानूनों को बताया ऐतिहासिक कदम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो