पूरी दुनिया में मशहूर है इन राज्यों की Ganesh Chaturthi Puja, ये है बड़ी वजह

  • महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना में चतुर्थी के दिन Lord Ganesha का दर्शन करने दुनियाभर से लोग आते हैं।
  • Ratnagiri स्थित स्वयंभू मंदिर ( Swayambhu Temple ) में स्थापित भगवान गणेश की पहचान पश्चिम के द्वार देवता के रूप में है।

नई दिल्ली। आज गणेश चतुर्थी ( Ganesh Chaturthi ) है। भारत में लोग गणेश चतुर्थी का पर्व धूमधाम से मनाते हैं। इस उत्सव में लोग अपने घरों में गणेश जी की मूर्ति लाते हैं और हफ्ता या 10 दिन तक उनकी पूजा करते। इसके बाद भगवान गणेश को परंपरागत विधान के साथ विसर्जन कर देते हैं। लेकिन भारत में कुछ राज्य व शहर ऐसे हैं जहां इस पर्व को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। देश के दूसरे शहरों से भी लोग यहां गणपति बप्पा ( Ganpati Bappa ) के दर्शन करने आते हैं। आइए हम आपको बताते हैं राज्यों और उनके शहरों के नाम।

1. स्वयंभू गणेश मंदिर, रत्नागिरि

सागर के किनारे बना स्वयंभू गणेश जी का यह मंदिर महाराष्ट्र ( Maharashtra ) के रत्नागिरि जिले के गणपतिपुले नाम के छोटे से गांव में स्थित है। मुंबई से लगभग 375 किलोमीटर दूर प्रकृति की गोद में स्वयंभू गणपति मंदिर ( Swayambhu Ganpati Temple ) स्थित है। स्वयंभू का मतलब है खुद से बना हुआ। लोगों का मानना है कि यह मंदिर अपने आप ही बना है और यहां दर्शन करने वाले भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है। यहां 5 दिनों तक गणेश चतुर्थी का पर्व बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। यहां पर गणेश की पूजा पश्चिम के द्वार देवता के रूप में होती है। यहां भगवान गणेश की स्वयंभू प्रतिमा के दर्शन के लिए दूर दूर से श्रद्धालु पहुंचते हैं। खासतौर पर बुधवार के दिन इस मंदिर में भारी संख्या में भक्त पहुंचते हैं।

Ganesh Chaturthi : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने देशवासियों को दी बधाई, सभी ने की कोरोना खत्म होने की कामना

2. गणपति बाप्पा मोरया, मुंबई

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई ( Mumbai ) में गणेश चतुर्थी के मौके पर सबसे ज्यादा चहल-पहल देखी जाती है। यहां लोग सिर्फ अपने घरों में ही गणेश जी की मूर्ति नहीं लाते बल्कि कई जगहों पर गणेश जी के बड़े-बड़े पंडाल लगे होते हैं। यहां बप्पा का त्योहार मनाने के लिए लोग खास तरह की तैयारियां करते हैं।

3. केशरीवाडा गणपति पुणे

महाराष्ट्र के प्रमुख शहरों में शुमार पुणे ( Oune ) में भी यह त्योहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। यहां पूरे दस दिनों तक भगवान की मूर्ति स्थापित की जाती है और हर दिन गणेश जी की खास पूजा-अर्चना होती है। पुणे में कस्बा गणपति, गुरूजी तमिल और केशरीवाडा गणपति ( Keshariwada Ganpati ) बहुत प्रसिद्ध हैं जिनके दर्शन करने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

दिल्ली को दहलाने आया था ISIS आतंकी यूसुफ, एनकाउंटर के बाद धौलाकुआं क्षेत्र से गिरफ्तार

4. श्री जाम्बू गणपति मंदिर, बेंगलुरु

कर्नाटक ( Karnataka ) की राजधानी बेंगलूरु ( Bengaluru ) जैसे शांत शहर में गणेश चतुर्थी के मौके पर हर जगह रोशनी और चहल-पहल देखने को मिलती है। इस शहर में श्री जाम्बू गणपति मंदिर ( Sri Jambu Ganpati Temple ) और अनंत नगर मंदिर बहुत फेमस हैं जहां गणेश उत्सव ( Ganesh Utsav ) में भक्तों की भीड़ लगी रहती है।

5. गणेश मंदिर हैदराबाद

तेलंगाना ( Telangana ) की राजधानी हैदराबाद ( Hyderabad ) में गणेश चतुर्थी का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। हैदराबाद में यह पर्व पूरे 15 दिन तक भगवान गणेश की पूजा करने के बाद उनका विसर्जन किया जाता है।

Show More
Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned