scriptमौसमः देशभर में बरस रहे बदरा, उत्तराखंड में भारी बारिश के बीच इन राज्यों में हाई अलर्ट जारी | Heavy rain fall all over country uttarakhan punjab mumbai high alert | Patrika News
विविध भारत

मौसमः देशभर में बरस रहे बदरा, उत्तराखंड में भारी बारिश के बीच इन राज्यों में हाई अलर्ट जारी

मानसून ने फिर पकड़ी रफ्तार, चक्रवात डे के बाद देशभर में बरस रहे बदरा। पंजाब से लेकर उत्तराखंड तक महाराष्ट्र से लेकर मध्यप्रदेश तक हर जगह जोरदार बारिश

नई दिल्लीSep 22, 2018 / 11:14 am

धीरज शर्मा

MONSOON

मौसमः देशभर में बरस रहे बदरा, उत्तराखंड में भारी बारिश के बीच इन राज्यों में हाई अलर्ट जारी

नई दिल्ली। चक्रवात डे ने एक बार फिर मानसून की रफ्तार बढ़ा दी है। पिछले 24 घंटे में ओडिशा समेत तटीय इलाकों में अपना तांडव दिखाने के बाद बारिश का कहर अब भी बदस्तूर जारी है। खास बात यह है कि देश के तकरीबन हर क्षेत्र में हल्की और भारी बारिश हो रही है। महाराष्ट्र से लेकर मध्यप्रदेश तक और उत्तराखंड से लेकर पंजाब तक मौसम ने पूरी तरह करवट ले ली है। शनिवार सुबह से ही देश के कई इलाकों में वर्षा ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। मौमस विभाग की माने तो आने वाले 48 घंटे मानसून यूं ही महेरबान रहेगा।
https://twitter.com/hashtag/Maharashtra?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
तरबतर हुई मुंबई
मानसून के रफ्तार पकड़ते ही महाराष्ट्र में सुबह से ही बादलों ने बरसना शुरू कर दिया। मुंबई की सड़कें तड़के ही भारी बूंदों की गवाह बनीं। चेम्बुर से लेकर कई इलाकों में बारिश ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया। सड़कों पर जगह-जगह पानी भर जाने से वाहनों की आवाजाही पर सीधा असर पड़ा। दरफ्तर, स्कूल जाने वाले लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अब भी वहां खासी बारिश जारी है।
https://twitter.com/ANI/status/1043364953019822080?ref_src=twsrc%5Etfw
उत्तराकाशी और केदारनाथ में बरसे मेघ
उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरकाशी और केदारनाथ सहित कई इलाकों में तेज बारिश हो रही है जो अगले दो दिन तक जारी रहने का संभावना है। उत्तराखंड में उत्तरकाशी, टिहरी, रुद्रप्रयाग और केदारनाथ सहित कई इलाकों में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। वहीं उत्तराखंड सरकार बारिश के प्रकोप के चलते अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं इससे बाढ़ के हालात और भूस्खलन का खतरा भी मंडरा रहा है।
पंजाब में भी झमाझम
महाराष्ट्रा, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, राजस्थान समेत पंजाब में भी बारिश ने शनिवार को दस्तक दी। लुधियाना समेत कई इलाकों में अच्छी बारिश ने लोगों को गर्मी से तो राहत दी ही साथ ही सड़कों पर जाम भी लगा दिया। इससे स्कूल और ऑफिस जाने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
दिल्ली-एनसीआर में सुबह से चल रही ठंडी हवाएं

दिल्ली-एनसीआर में चक्रवात का असर दिखाई दे रहा है। शनिवार सुबह से ही यहां ठंडी हवाओं के साथ बूंदा बांदी शुरू हो गई है। मौमस विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में यहां भारी बारिश की संभावना है।
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के वैज्ञानिकों की मानें तो आज उत्तर भारत, पश्चिम भारत, पूर्व, उत्तर पूर्व, दक्षिण भारत और मध्य भारत हर जगह पर बारिश होने के आसार है। कुल मिलाकर पूरे देश में बारिश होने की आशंका है। कर्इ इलाकों में तो तूफानी हवाएं भी काफी तेज गति में चलने की आशंका है। ऑल इंडिया वेदर वार्निंग बुलेटिन के मुताबिक मौसम वैज्ञानिक ने उत्तराखंड, पूर्वी महराष्ट्र, पूर्वी राजस्थान व पश्चिमी मध्यप्रदेश के लिए चेतावनी जारी की है। यहां प्रशासन और राहत-बचाव कर्मियों को पहले से तैयार रहने के लिए कहा है। इसके अलावा पूर्वी गुजरात, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, राजस्थान, दिल्ली आदि में लगातार मौसम पर नजर रखने व स्थितियों के मुताबिक प्रशासन को तैयार रहने की एडवाइस दी है।

Home / Miscellenous India / मौसमः देशभर में बरस रहे बदरा, उत्तराखंड में भारी बारिश के बीच इन राज्यों में हाई अलर्ट जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो