scriptमौसम विभाग का अलर्टः दिल्ली NCR समेत देश के कई इलाकों में इस हफ्ते होगी बारिश | Heavy rain fall in many state including delhi ncr this week | Patrika News
विविध भारत

मौसम विभाग का अलर्टः दिल्ली NCR समेत देश के कई इलाकों में इस हफ्ते होगी बारिश

उत्तर भारत में दिखेगी मानसून की हलचल
मौसम विभाग का अलर्ट, दिल्ली NCR में होगी बारिश
एक हफ्ते तक यूं बना रहेगा उत्तर भारत का मौसम

Jun 17, 2019 / 12:43 pm

धीरज शर्मा

monsoon

मौसम विभाग का अलर्टः दिल्ली ncr समेत देश के कई इलाकों में इस हफ्ते होगी बारिश

नई दिल्ली। देशभर में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच अब प्री मानसून हलचल कई राज्यों में देखने को मिल रही है। लंबे समय से लोग झुलसा देने वाली गर्मी से परेशान थे, जिस पर बादलों ने बूंदों की बौछार से मरहम लगाने का काम किया है। पारा लगातार बढ़ रहा था। 45 से 48 डिग्री के बीच चल रहे तापमान में ठंडी हवाओं और बारिश की एंट्री लोगों के लिए सुकून लेकर आई है। मौसम विभाग ने सोमवार को उत्तर भारत समेत कई इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।
पढ़ेंः बजट सत्र : PM मोदी ने विपक्ष से कहा- नम्बरों की चिंता छोड़िए, सबका साथ-सबका विकास की नीति पर काम होगा

उत्तर भारत के इलाके में बारिश की आमद से लोगों ने राहत की सांस ली है। दरअसल चक्रवाती तूफान वायु के चलते मानसून की गति धीमी पड़ गई थी। लेकिन, अब मौसम विभाग ने एक अच्छी खबर दी है। मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में अगले पांच दिन के भीतर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है।
इससे मॉनसून को उत्तर भारत की ओर बढ़ने में मदद मिलेगी। यानी सोमवार से शुक्रवार तक उत्तर भारत में मानसून अपनी शानदार दस्तक दे सकता है।

https://twitter.com/hashtag/Rajasthan?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
मौसम का अनुमान लगाने वाली निजी संस्था स्काईमेट के मुताबिक सोमवार को भारत के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। इनमें गुजरात , दिल्ली ncr , राजस्थान तो शामिल हैं ही, साथ ही दक्षिण भारतीय इलाके जैसे केरल, कर्नाटक में भी बारिश होगी। यही नहीं गोवा में भारी बारिश की आशंका व्यक्त की गई है। इस दौरान तेज हवाएं चल सकती हैं और बिजली भी कड़क सकती है।
इन इलाकों में बारिश से राहत

पिछले दो दिन में मौसम देश के कई इलाकों में मेहरबान दिखा। मुंबई, गुजरात के साथ ही दिल्ली NCR में बारिश ने लोगों को तपती गर्मी से बड़ी राहत दी। इसके अलावा राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में बारिश ने अपनी अच्छी आमद दर्ज कराई है।
https://twitter.com/hashtag/Weather?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
देश के पूर्वोत्तर राज्यों जैसे सिक्किम, मेघालय, नागालैंड, असम और पश्चिम बंगाल में भी अब मानसून की गति तेज हो गई है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले हफ्ते तक यह गति और बढ़ेगी और यहां के कई इलाकों मे भारी बारिश की संभावना है।
पीएम मोदी का विजनः 1 नेशन-1 इलेक्शन, 19 जून को ऑल पार्टी मीट में करेंगे डिस्कशन

कई इलाकों में कम हुई बारिश

चक्रवाती तूफान वायु और अरब सागर में बन रहे निम्न दबाव के चलते इस बार मानसून की रफ्तार थोड़ी कमजोर रही। यही वजह है कि देश के कई इलाकों में अब तक बारिश में कुल कमी 43 फीसदी तक पहुंच गई है। इन इलाकों में मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और गोवा जैसे राज्य शामिल हैं। जहां अब तक सामान्य से कम बारिश दर्ज हुई है।
दिल्ली में सोमवार की सुबह भी हल्की बारिश के चलते मौसम सुहावना हो गया। ठंडी हवाओं ने तापमान में तेजी से कमी दर्ज कराई । पारा 40 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया जो सामान्य के करीब है। दिल्ली NCR का मौसम 19 जून तक यों बने रहने की संभावना है।

Home / Miscellenous India / मौसम विभाग का अलर्टः दिल्ली NCR समेत देश के कई इलाकों में इस हफ्ते होगी बारिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो