scriptकोरोना से जंग के बीच पीएम मोदी की नर्स के साथ दिलचस्प बातचीत | Here is complete conversation with PM Modi and nurse chhaya jagtap | Patrika News
विविध भारत

कोरोना से जंग के बीच पीएम मोदी की नर्स के साथ दिलचस्प बातचीत

Coronavirus के मरीजों का इलाज कर रही नर्स को आया PM Modi का फोन
पीएम मोदी के सवालों का छाया ने दिए दिलचस्प जवाब
पुणे के नायडू अस्पताल की नर्स हैं छाया जगताप

नई दिल्लीMar 28, 2020 / 04:44 pm

धीरज शर्मा

pm modi

पीएम मोदी और नर्स छाया जगताप के बीच बातचीत

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus In India ) लगातार देशभर में अपने पैर पसार रहा है। देशभर में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 850 के पार पहुंच चुकी है। यही वजह है कि केंद्र सरकार ( Central Govt ) और राज्य सरकारें लगातार इस जानलेवा वायरस से निपटने के लिए कड़े कदम उठा रही हैं
वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) भी अपने स्तर पर हर को जरूरी कदम उठा रहे हैं जो कोरोना को देश से भगाने के लिए जरूरी है। 21 दिन का लॉकडाउन भी इसी कोशिश का अहम हिस्सा है।
इतना ही नहीं पीएम मोदी प्रशासन, पुलिस, स्वास्थ्य विभाग से लेकर मीडिया तक हर उस क्षेत्र से लगातार संपर्क और संवाद कर रहे हैं जो इस जंग में अहम भूमिका निभा रहे हैं।

ऐसे ही एक संवाद पीएम मोदी ने पुणे ( Pune ) के नायडू अस्पताल ( Naidu Hospital ) की नर्स छाया जगताप ( Chhaya jagtap ) से किया। आईए आपको को भी बताते हैं पीएम मोदी और कोरोना कमांडो छाया जगताप के बीच हुई पूरी बातचीत….
तेजी से बदल रही है मौसम की चाल, कई राज्यों में हो सकता है बुरा हाल

पीएम: आप बताइए, आपने अपने परिवार को, आपकी सेवा से कैसे आश्वस्त किया? क्योंकि अगर आप जानते हैं कि इन दिनों सारा जीवन सेवा में लगा है, तो परिवार को चिंता होती होगी
छाया: हां सर, मैं चिंतित हूं लेकिन मुझे काम करना है। हमें सेवा करनी है और हम यह कर्तव्य निभाते हैं। थोड़ी चिंता है लेकिन कोई बात नहीं।

पीएम: जब मरीज आते हैं, तो क्या वे बहुत डरे हुए होते हैं ?
छाया: हां बहुत डरे हुए आते हैं। लेकिन मैं उनको बताती हूं । आप डरे नहीं। हम जाकर उनसे बात करते हैं। हम उनसे कहते हैं कि डरो मत। कुछ नहीं होगा। रिपोर्ट अच्छी आएगी। अगर रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो भी डरने की जरूरत नहीं है।
इन अस्पतालों से छह मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। बाकी नौ मरीज ठीक हैं। तो बिल्कुल डरो मत। अगर रिपोर्ट सकारात्मक है तो भी डरो मत। हम जाकर उसे दवा देते हैं। उनसे बात करते। फिर उनके दिलों में डर है। लेकिन हम उस डर को दूर करने के लिए काम करते हैं।
पीएम: सभी के चिंतित होने के कारण मरीजों के परिवार नाराजगी जताते हैं?
छाया: मरीज के परिवार को अंदर नहीं आने देते हैं, सर ..

पीएम: कृपया किसी मरीज के परिजन को अंदर न आने दें।
छाया: मरीज के परिवार को अंदर नहीं आने देते हैं, सर ..
पीएम: आप इतने दिनों से सेवा कर रहे हैं और आपने पूरे अस्पताल को कोरोना वायरस के लिए समर्पित कर दिया है। नर्सिंग फील्ड में काम करने वाले भाइयों और काम करने वाले भाइयों के लिए आपका क्या संदेश है?
छाया: उनमें से अधिकांश को यही कहना है डरो मत। काम करते रहना है और कोरोना जैसी बीमारियों से छुटकारा पाना है। देश को अस्पताल की हर सेवा मिलेगी जितनी चाहिए।

पीएम: मैं आपको बहुत बधाई देता हूं । बहन के लिए शुभकामना करता हूं। जिस साहस से आप काम कर रहे हैं और देश की लाखों बहनें, जैसे आप अस्पताल में हैं। कार्यरत कर्मचारी, पैरामेडिकल स्टाफ, डॉक्टर। जिस तरह से आप एक तपस्वी की तरह लोगों की सेवा कर रहे हैं, मैं आपकी बहुत सराहना करता हूं और मुझे आपके अनुभव सुनना बहुत पसंद है। आपका धन्यवाद
छाया: सर, मैं और हमारा पूरा अस्पताल स्टाफ आपको शुभकामनाएं देता है। आपने हमसे फोन पर बात की। देश के एक छोटे से अस्पताल में फोन करके, आप हमसे पूछते हैं कि हमारा पूरा स्टाफ इतना कृतज्ञ है।
पीएम: देखिए, यह मेरा कर्तव्य है, और यह एक लड़ाई है जितना हम सभी करते हैं।
छाया: हां, सर। मैं अपना कर्तव्य निभा रही हूं। आप हर दिन देश की सेवा कर रहे हैं। इसलिए हम सब आपके आभारी हैं।
पीएम: नहीं मैं अपना कर्तव्य निभा रहा हूं। आप लोग देश की सेवा कर रहे हैं।
छाया: हमारे लिए आप सर नहीं, आप हमारे भगवान हैं और पूरा देश आपको पसंद करता है सर
पीएमः आपकी भावनाओं के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। भगवान आपको भी शक्ति प्रदान करे और आप जैसे बहनों का आशीर्वाद मुझे और अधिक करने की शक्ति प्रदान करे। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद
शुरुआत में जब पीएम मोदी ने नर्स छाया से बंगाली में अभिवादन किया तो काफी देर तक छाया की खिलखिलाहट बनी रही।

Home / Miscellenous India / कोरोना से जंग के बीच पीएम मोदी की नर्स के साथ दिलचस्प बातचीत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो