scriptभारतीय वायुसेना में आज औपचारिक रूप से शामिल होंगे Rafale Fighter, अंबाला में समारोह | IAF to induct Rafale fighter jets in Ambala today formally in Golden Arrow Squadron | Patrika News
विविध भारत

भारतीय वायुसेना में आज औपचारिक रूप से शामिल होंगे Rafale Fighter, अंबाला में समारोह

भारतीय वायुसेना द्वारा ऑर्डर किए गए 36 में से पांच रफाल ( Rafale fighter jets ) 29 जुलाई को अंबाला एयरबेस पहुंचे।
गोल्डन एरोज यानी 17 एयर स्क्वैड्रन में शामिल होंगे सभी रफाल, रक्षा मंत्री राजनाथ भी रहेंगे मौजूद।
अत्याधुनिक तकनीकी, हथियारों से लैस रफाल फाइटर वायुसेना ( Indian Air Force ) की क्षमता में करेंगे जबर्दस्त ईजाफा।

नई दिल्लीSep 10, 2020 / 11:40 am

अमित कुमार बाजपेयी

IAF to induct Rafale fighter jets in Ambala today formally in Golden Arrow Squadron

IAF to induct Rafale fighter jets in Ambala today formally in Golden Arrow Squadron

नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना ( Indian Air Force ) औपचारिक रूप से गुरुवार को अंबाला हवाई अड्डे पर रफाल फाइटर जेट ( Rafale fighter jets ) को शामिल करेगी। वायुसेना द्वारा बुधवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा गया कि इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके फ्रांसीसी समकक्ष फ्लोरेंस पारली भी मौजूदगी रहेंगे।
भारतीय वायुसेना द्वारा ऑर्डर किए गए 36 में से पांच रफाल बीते 29 जुलाई को अंबाला एयरबेस में आए थे। इससे अपनी लड़ाकू क्षमता बढ़ाने के लिए नए फाइटर जेट्स के लिए वायुसेना का लंबा इंतजार खत्म हुआ।
उस दौरान जहां वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने रफाल और पायलटों का उनके आगमन पर स्वागत किया था, अब इन्हें स्क्वैड्रन में शामिल किए जाने एक औपचारिक समारोह आयोजित किया जा रहा है। ये रफाल जेट IAF के नंबर 17 स्क्वैड्रन का हिस्सा हैं, जिसे ‘गोल्डन एरो’ के नाम से भी जाना जाता है।
https://twitter.com/hashtag/Rafale?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, रक्षा सचिव अजय कुमार और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के प्रमुख जी सतीश रेड्डी भी समारोह में शामिल होने वाले प्रमुख व्यक्तियों में शामिल हैं। दस्सू एविएशन के चेयरमैन एरिक ट्रैपियर भी इस दौरान मौजूद रहेंगे। रफाल का निर्माण दस्सू एविएशन द्वारा किया गया है।
वायुसेना द्वारा जारी बयान के मुताबिक, “अंबाला में आयोजित इस कार्यक्रम में रफाल विमान का औपचारिक अनावरण, एक पारंपरिक ‘सर्व धर्म पूजा’, रफाल और तेजस विमान के साथ-साथ सारंग हेलीकॉप्टर एयरोबैटिक टीम द्वारा हवाई प्रदर्शन भी शामिल होगा।” इसस समारोह के बाद भारतीय और फ्रांसीसी प्रतिनिधिमंडल एक द्विपक्षीय बैठक करेंगे।
अधिकारियों ने कहा कि तीन से चार रफाल जेट विमानों का अगला बैच अक्टूबर में फ्रांस से अंबाला पहुंचने की उम्मीद है। सभी डिलीवरी 2021 के अंत तक पूरी हो जाएंगी। भारत ने सितंबर 2016 में 59,000 करोड़ रुपये के भारत-फ्रांस सरकार के बीच सौदे में फ्रांस से 36 रफाल जेट का खरीदने का आदेश दिया था।
रफाल पर नींबू मिर्च लगाने पर जयपुर में इस बड़े नेता का आया यह बयान, देखें वीडियो
विशेषज्ञों के मुताबिक भारत के नए रफाल लड़ाकू विमान वायुसेना की आक्रामक क्षमताओं को काफी बढ़ाएंगे और इनके उन्नत हथियार, उच्च तकनीक सेंसर, लक्ष्य का पता लगाने के लिए बेहतर रडार और प्रभावशाली पेलोड ले जाने की क्षमता के साथ गेम चेंजर साबित होंगे।
रफाल में मौजूद हथियारों में विजुअल रेंज एयर-टू-एयर मिसाइल, मीका मल्टी-मिशन एयर-टू-एयर मिसाइल और स्कैल्प डीप-स्ट्राइक क्रूज़ मिसाइलें शामिल हैं। ये ऐसे हथियार हैं जो फाइटर पायलटों को स्टैंडऑफ रेंज के लिए हवाई और जमीनी लक्ष्य पर हमला करने का मौका देते हैं और एक महत्वपूर्ण क्षमता की कमी पूरी करते हैं।
https://youtu.be/skBiTgyHuZc

Home / Miscellenous India / भारतीय वायुसेना में आज औपचारिक रूप से शामिल होंगे Rafale Fighter, अंबाला में समारोह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो