scripticmr releases guidelines for black fungus | ICMR ने ब्लैक फंगस से बचाव के लिए जारी की गाइडलाइन, लो इम्यूनिटी वालों को ज्यादा खतरा | Patrika News

ICMR ने ब्लैक फंगस से बचाव के लिए जारी की गाइडलाइन, लो इम्यूनिटी वालों को ज्यादा खतरा

कोरोना वायरस से ठीक हो रहे लोगों को आंखो से जुड़ी समस्या सामने आ रही है। ऐसे लोग साइनस या फेफड़े में हवा से फंगल बैक्टीरिया अंदर जाने के बाद प्रभावित होते हैं।

नई दिल्ली

Published: May 21, 2021 03:40:54 pm

नई दिल्ली। ब्लैक फंगस के मामले देश में तेजी से बढ़ रहे हैं। इसे म्यूकोरमाइकोसिस भी कहा जाता है। दिल्ली और महाराष्ट्र के साथ कई राज्यों में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इस बीच आईसीएमआर (Indian Council of Medical Research) ने ब्लैक फंगस से बचाव को लेकर गाइडलाइन जारी की है।

black fungs cases increased

यह भी पढ़ें

चक्रवात Tauktae के बाद मुंबईवालों के लिए नई आफत, समुद्र तट पर जमा हुआ 62 हजार किलो से ज्यादा कूड़ा

ये ज्यादातर ऐसे लोगों को प्रभावित करता है जो अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी दवाएं ले रहे हैं। ऐसे लोग साइनस या फेफड़े में हवा से फंगल बैक्टीरिया अंदर जाने के बाद प्रभावित होते हैं।

आंखें तक गंवानी पड़ रही हैं

दरअसल कोरोना वायरस से ठीक हो रहे लोगों को आंखो से जुड़ी समस्या सामने आ रही है। ब्लैक फंगस के मामले में मरीजों को अपनी आंखें तक गंवानी पड़ रही है। कई राज्यों में ब्लैक फंगस ने मरीजों की जान ले ली है। ब्लैक फंगस के संक्रमण को देखते हुए ICMR ने गाइडलाइन जारी की है। इसमें बताया गया है कि कैसे इससे बचाव के लिए क्या करें और क्या न करें।

इसे सामान्य भाषा में काला फंगल कहते हैं। इस फंगल का खतरा लो इम्यूनिटी वालों को सबसे ज्यादा है। ब्लैक फंगस नाक से शुरू होकर आपकी आंखों और बाद में मस्तिष्क तक पहुंचाता है। ये बाद में जानलेवा तक साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें

कोरोना संक्रमण से हिंदू प्रोफेसर की मौत के बाद नहीं पहुंचे रिश्तेदार, मुस्लिम सांसद ने किया अंतिम संस्कार

ब्लैक फंगस के 12 लक्षण

(1 ) सिर दर्द , (2 )चेहरे पर दर्द, (3 )नाक बंद, (4) आंखों की रोशनी कम होना या फिर दर्द होना, (5) मानसिक स्थिति में बदलाव या फिर भ्रम पैदा होना, (6 )गाल और आंखों में सूजन, (7) दांत दर्द,
(8 )दांतों का ढीला होना, (9) नाक में काली पपड़ी जमना, (10) खांसी, (11) सांस लेने में तकलीफ, (12) खूनी उल्टी।

बचाव के लिए क्या करें

- खून में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रण में रखें। स्टेराइड के इस्तेमाल पर पूरी निगरानी रखें। डॉक्टर द्वारा दी गई दवा को सही समय पर लें।
- ऑक्सीजन लेने के दौरान स्टरलाइल पानी का उपयोग करें।

- धूल भरी जगहों पर जा रहे हैं तो मास्क उपयोग जरूर करें।

- घर के अंदर और साफ सफाई बनाए रखें। बागवानी या खेत के काम के बाद अच्छी तरह स्वस्छ हो जाएं।

क्या न करें-

-अगर ब्लैक फंगल का कोई लक्षण सामने आता है तो उसकी अनदेखी बिल्कुल न करें।
-बंद नाक के मामले को नजरअंदाज न करें। इसे साइनेसाइटिस का मामला न समझें। खासकर कोरोना ग्रस्त मरीज को इसे गंभीरता से लेना चाहिए।
- फंगल का पता लगाने के लिए उपयुक्त जांच का सहारा लेना चाहिए।
- म्यूकोरमाइकोसिस का उपचार शुरू करने को लेकर देर बिल्कुल न करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.