चक्रवात Tauktae के बाद मुंबईवालों के लिए नई आफत, समुद्र तट पर जमा हुआ 62 हजार किलो से ज्यादा कूड़ा

भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ तौकते तूफान ने केरल, महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा तथा कर्नाटक राज्यों में तबाही मचाई थी। यह तूफान मुंबई के लोगों के लिए तोहफे में एक नई परेशानी लेकर आया है। तूफान के बाद मुंबई के समुद्री तटों पर चारों तरफ कूड़े का ढेर दिख रहा है।

नई दिल्ली। अरब सागर से उठे उक्रवात तौकते तूफान ने महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, गोवा और कर्नाटक में भारी बारिश और आंधी तूफान से जूझना पड़ा। इस चक्रवाती से जान और माल का व्यापक नुकसान हुआ है। इन सबके बीच मुंबई के समुद्र तट एक अलग तरह की समस्या सामने आई है। समुद्र के किनारों पर ढ़ेर सारा कचरा जमा हो गया। तूफान का लाया हुआ ये उपहार शायद मुंबई के लोगों को उनकी गलती का अहसास करा रहा है।

समुद्री तटों पर चारों तरफ कूड़े का ढेर
भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ इस तूफान ने केरल, महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा तथा कर्नाटक राज्यों में तबाही मचाई थी। यह तूफान मुंबई के लोगों के लिए तोहफे में एक नई परेशानी लेकर आया है। तूफान के बाद मुंबई के समुद्री तटों पर चारों तरफ कूड़े का ढेर दिख रहा है। बड़ी मात्रा में कचरों को देखकर हर किसी के मन में एक ही विचार आ रहा है ये आखिर आया कहां से।

 

यह भी पढ़ें :— केरल में थम रहा है कोरोना का कहर: 24 घंटे में कोविड के 30,491 नए केस, 128 लोगों की गई जान

सात समुद्र तटों पर जमा हुआ 62 हजार किलो से ज्यादा कचरा
एक रिपोर्ट के अनुसार, बवंडर के बाद मुंबई के सात समुद्र तटों पर 62,010 किलोग्राम कचरा ले जमा हो गया। नगर निगम के कर्मचारियों ने इस कचरे को साफ करने का काम पूरा कर लिया है। तूफान के दूसरे दिन समुद्र तट पर मिला कचरा 15 मई को समुद्र तट पर फेंकी गई मात्रा से 87 फीसदी ज्यादा था। 15 मई को 33 हजार 110 किलो कचरा साफ किया गया। इनमें से गिरगांव और दादर समुद्र तटों ने सबसे ज्यादा कचरा ढोया। 18 मई को दादर जैसे कुछ समुद्र तटों पर सामान्य से अधिक समुद्र तट पाए गए। जुहू जैसे कुछ समुद्र तटों पर सामान्य से कम कचरा मिला। सामाजिक कार्यकर्ताओं ने बताया कि समुद्र तटों की तुलना में हवा की दिशा और लहर की दिशा के कारण अलग-अलग समुद्र तटों पर कमोबेश कूड़े पाए गए।

 

यह भी पढ़ें :— शुभ संकेत धीमी पड़ी कोरोना की रफ्तार: देश के 200 जिलों में कम हुए रोजाना केस, पॉजिटिविटी रेट में भी घटी


सोशल मीडिया पर वायरल हुई कूड़े की तस्वीरें
सोशल मीडिया पर वायरल हो रही कूड़े के ढेर की ये तस्वीरें चौंकाने वाली है। इन फोटो को देखकर यूजर्स अपनी अपनी प्रतिक्रिया दे रहे है। कुछ लोगों ने कहा कि समुद्र ने कूड़ा भेज कर कोइ गलती नहीं की बल्कि उसने तो वही लौटाया है जो मुंबईवासी उसे इतने साल देते आ रहे हैं। एक ने लिखा, ये वही कचरा है जो सालों से समुद्र में फेंका जा रहा है।

तट 15 मई 18 मई
गिरगाव 450 290
दादर 5890 24980
वर्सोवा 6090 11450
मढ 2090 3340
जुहू 589 5820
चिंम्बाई 1060 1930
गोराई 1601 3110

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned