scriptIndependence Day 2021 : Importance and significance of India's Freedom | Independence Day 2021: आप कितना जानते हैं इस दिन का इतिहास और महत्व | Patrika News

Independence Day 2021: आप कितना जानते हैं इस दिन का इतिहास और महत्व

locationनई दिल्लीPublished: Aug 15, 2021 04:32:43 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Independence Day 2021: भारत 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुआ था। इस दिन सभी की कुर्बानी और हमारी जीत को याद करते हुए 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

 

 

 

 

Independence Day 2021 : Importance and significance of India's Freedom
Independence Day 2021 : Importance and significance of India's Freedom
नई दिल्ली। Independence Day 2021: भारत को आजाद कराने के लिए ना जाने कितने वीरों ने अपना खून बहा डाला। भारत को आजाद हुए 75 साल पूरे हो चुके हैं। पर जब भी उन दिनों की गाथाएं सुनते हैं तो आज भी हमारी आंखें नम हो जाती हैं। ये दिन खुशी मनाने का दिन है। लेकिन उन लोगों को याद करने का भी दिन है जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपनी जान कुर्बान कर दी। अंग्रेजों का हमारे देश में लंबा शासन रहा और आखिरकार 15 अगस्त 1947 को उनको भारत देश छोड़ के जाने ही पड़ा।
Independence Dayयह भी पढ़ें: फ़िल्मी गीत बनाते हैं माहौल,लोगों में जगाते हैं देशप्रेम की भावना

स्वतंत्रता दिवस का इतिहास

15 अगस्त सन 1947 की रात को भारत देश अंग्रेजों के शासन से आजाद हुआ था। ये इतनी खुशी का दिन था जिसको शब्दों से बयां नहीं किया जा सकता। अंग्रेजों ने भारत में सैकड़ों साल राज्य किया था। उन वीरों को सलाम जिन्होंने जान की बाजी देकर देश को गुलामी के चंगुल से छुड़ाया। हमारे कई शूरवीर जैसे कि महात्मा गांधी, भगत सिंह, बालगंगाधर तिलक,चंद्रशेखर आजाद, सुभाष चंद्र बोस, सुखदेव, सरदार वल्लभ भाई पटेल, लाला लाजपत राय, गोपाल कृष्ण गोखले समेत अन्य कई नामों को कभी नहीं भुलाया जा सकता। असल मायने में ये दिन उन वीर पुरुषों का भी है, जिनकी वजह से हम आजाद हुए हैं। इन्होंने अंग्रेजों को बाहर निकालकर ही चैन की सांस ली। इस आजादी के लिए बहुत दिनों तक कई प्रकार के आंदोलन, विद्रोह होते रहे। अंत में अंग्रेजों को हार माननी ही पड़ी और हमारे देश से वे हमेशा के लिए चले गए।
स्वतंत्रता दिवस का महत्व

इस दिन का महत्व उनसे पूछें जिन्होंने गुलामी करते हुए अपनी जिंदगी कुर्बान कर दी और उन शूरवीरों की वजह से आज हम खुली हवा में बिना किसी डर के सांस ले पा रहे हैं। कई प्रकार के आंदोलन, लड़ाइयां, लाखों लोगों के खून बहाने के बाद हमें ये आजादी का दिन देखने का अवसर मिला। इस दिन का महत्व उनके प्रति हमारी सम्मान भरी दृष्टि को दिखाता है। इसके साथ देश में एकता, अपने कर्तव्यों और देशभक्ति को समझने के लिए भी आजादी का दिन हम सबके लिए मायने रखता है।
यह भी पढ़ें: 15 अगस्त को भेजें देशभक्ति से भरे से खास संदेश

कैसे मनाया जाता है स्वतंत्रता दिवस

इस दिन सभी जगह चाहे स्कूल, कॉलेज हो या ऑफिस हर जगह झंडा फहराया जाता है। देश के प्रति बहुत सारे कार्यकर्मों को पेश किया जाता है। मिठाइयां और लड्डू का वितरण होता है। हम सभी के लिए ये दिन बहुत ख़ास होता है और इस दिन दही-जलेबी खाने की भी परंपरा है।

ट्रेंडिंग वीडियो