scriptचीन के बांध का जवाब भारत अरुणाचल प्रदेश में डैम बनाकर देगा | India will also respond to China's dam by making dam in Arunachal | Patrika News
विविध भारत

चीन के बांध का जवाब भारत अरुणाचल प्रदेश में डैम बनाकर देगा

Highlights.
– भारत को बाढ़ और सूखे की स्थिति से बचाएगा नया बांध
– ब्रह्मपुत्र नदी पर अरुणाचल प्रदेश में भारत‌ भी बनाएगा डैम
– इस डैम पर 10 गीगावाट का पनबिजली संयंत्र भी स्थापित होगा
 

Dec 02, 2020 / 02:44 pm

Ashutosh Pathak

china-to-build-a-major-dam-on-brahmaputra-river-in-tibet-1.jpg
नई दिल्ली.

तिब्बत में ब्रह्मपुत्र नदी पर बांध बनाने के चीनी ऐलान के बाद भारत भी सतर्क हो गया है। चीन के बांध के जवाब में सरकार ने अरुणाचल प्रदेश में एक बड़ा बांध बनाने का प्लान बनाया है। यहां 10 गीगावाट का हाइड्रो-पॉवर प्रोजेक्ट भी लगाया जाएगा। ब्रह्मपुत्र नदी तिब्बत से निकलकर भारत के अरुणाचल प्रदेश और नीचे सम से होकर बांग्लादेश तक बहती है। ऐसे में भारत का यह बांध पूर्वोत्तर को पानी की कमी और अचानक बाढ़ जैसे खतरों से बचाएगा।
जल शक्ति मंत्रालय के अनुसार चीनी बांध के एडवर्स इफेक्ट को कम करने लिए अरुणाचल प्रदेश में एक बड़े डैम की जरूरत है। हमने इसके लिए सरकार के टॉप अथॉरिटी को प्रपोजल भेज दिया है। बांध बनने से ज्यादा पानी स्टोर करने की क्षमता होगी। हम चीन की किसी भी हरकत का जवाब दे सकेंगे।
सीजफायर का उल्लंघन, एक शहीद

जम्मू-कश्मीर के राजौरी सेक्टर में पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन किया। गोलीबारी में बीएसएफ के सब- इंस्पेक्टर पाओटिन्सैट गुइते शहीद हो गए। पिछले पांच दिनों में दूसरी बार पाकिस्तान ने गोलीबारी की है। भारतीय सेना ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया।

Home / Miscellenous India / चीन के बांध का जवाब भारत अरुणाचल प्रदेश में डैम बनाकर देगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो