scriptकोरोना फैलने से रोकने के लिए एक जैसा काम कर रहे हिंदुस्तानी-अमरीकी | Indian-American doing same to protect themselves from COVID-19, IPSOS Survey | Patrika News
विविध भारत

कोरोना फैलने से रोकने के लिए एक जैसा काम कर रहे हिंदुस्तानी-अमरीकी

84 फीसदी भारतीय और अमरीकी लोग घरों में ही रह रहे है।
इप्सोस ने दुनिया के 14 देशों में किया है एक सर्वेक्षण।
इस सूची में स्पेन नंबर एक पर जापान सबसे आखिरी में।

नई दिल्लीApr 09, 2020 / 11:55 pm

अमित कुमार बाजपेयी

What Indians are doing to protect against Coronavirus

What Indians are doing to protect against Coronavirus

नई दिल्ली। भारत में 84 प्रतिशत लोग COVID-19 के खतरे से बचने के लिए अपने घरों में ही रह रहे हैं। यह बात इप्सोस के सर्वेक्षण में सामने आई है। यह सर्वेक्षण भारत सहित दुनिया के 14 देशों में किया गया है, जिसमें पाया गया है कि कुल पांच में से चार व्यक्ति कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए घरों में ही रह रहे हैं। हालांकि भारत दुनिया के तमाम मुल्कों से इस मामले में काफी पीछे है।
BIG NEWS: कोरोना वायरस को लेकर ICMR का सबसे बड़ा खुलासा, तो क्या बेकार हो गई सारी तैयारी

जापान इसका अपवाद है, जहां अधिकतर लोग घरों में बंद नहीं हैं। खुद को आइसोलेशन में रखने वाले लोगों की बात की जाए तो इस मामले में रूस, वियतनाम और ऑस्ट्रेलिया सबसे आगे हैं।
भारतीय (84 प्रतिशत) खुद को एकांतवास में रखने के मामले में अमेरिका के साथ संयुक्त रूप से सातवें स्थान पर हैं। वहीं, स्पेन (95 प्रतिशत), वियतनाम (94 प्रतिशत), फ्रांस (90 प्रतिशत), ब्राजील (89 प्रतिशत), मेक्सिको (88 प्रतिशत) और रूस (85 प्रतिशत) के साथ कोरोना के प्रसार को रोकने के मामले में सबसे आगे हैं।
https://twitter.com/MediaBrief_/status/1248264146614976513?ref_src=twsrc%5Etfw
जबकि जापान एकमात्र अपवाद है, जहां केवल 15 प्रतिशत लोगों ने ही एकांतवास को तवज्जो दी है।

कौन है Coronavirus से भारत को सुरक्षित रखने में सबसे आगे

कुल मिलाकर आंकड़े यह बताते हैं कि सर्वेक्षण में शामिल अधिकांश देशों के नागरिकों ने कोरोना को हराने के लिए एकातंवास की रणनीति को अच्छी तरह से स्वीकार किया है। इन देशों में न केवल सरकारें एकांतवास के उपायों को लागू कर रही हैं, बल्कि ज्यादातर नागरिक भी इसका अनुपालन करते हुए अपने घरों में ही रह रहे हैं।
यह सर्वेक्षण दो से चार अप्रैल के बीच कुल 28,000 लोगों के बीच किया गया, जिसमें खुद से एकांतवास का पालन करने के मामले में जापान फिसड्डी साबित हुआ।

Home / Miscellenous India / कोरोना फैलने से रोकने के लिए एक जैसा काम कर रहे हिंदुस्तानी-अमरीकी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो