scriptइंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने की कोविड टीकाकरण तेज करने की अपील, तीसरी लहर की दी चेतावनी | Indian Medical Association President appeals to intensify Covid Drive, warns of third wave | Patrika News
विविध भारत

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने की कोविड टीकाकरण तेज करने की अपील, तीसरी लहर की दी चेतावनी

आईएमए के अध्यक्ष डॉ. जेए जयलाल ने बुधवार को COVID टीकाकरण अभियान को तेज करने का आह्वान किया और कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के बारे में चेतावनी दी।

नई दिल्लीMay 19, 2021 / 03:47 pm

Anil Kumar

ima_covid-19_vaccines.jpg

Indian Medical Association President appeals to intensify Covid Drive, warns of third wave

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच चुनौतियां लगातार बढ़ती जा रही है। कोरोना की दूसरी लहर अब मध्यम पड़ता जरूर नजर आ रहा है, लेकिन अभी भी कोरोना से मरने वालों की संख्या में कमी नजर नहीं आ रही है। ऐसे में तमाम स्वास्थ्य संगठनों की ओर से बार-बार चेतावनी जारी की जा रही है कि कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सावधान रहें। साथ ही अभी से ही जरूरी एहतियाती कदम उठाएं।

इन सबके बीच इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने भी कोरोना की तीसरी लहर को लेकर चेतावनी जारी की है। साथ ही अपील की है कि कोविड टीकाकरण की गति को तेज किया जाए। आईएमए के अध्यक्ष डॉ. जेए जयलाल ने बुधवार को COVID टीकाकरण अभियान को तेज करने का आह्वान किया और कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के बारे में चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि अभी देश के अधिकतर लोगों को टीका नहीं लगाया गया है।

यह भी पढ़ें
-

कोरोना वायरस की तीसरी लहर का खतरा बढ़ा, CM केेजरीवाल नेे केंद्र को सुझाया बचाव का यह उपाय

डॉ. जयलाल ने कहा, “कोविड-19 देश में काफी तबाही मचा रहा है.. दक्षिण भारत के राज्यों में कोरोना नए मामलों की संख्या बढ़ रही है.. कई लोग ऑक्सीजन सपोर्ट, अस्पताल में बिस्तर और दवा के लिए संघर्ष कर रहे हैं.. मरने वालों की संख्या भी बढ़ रही है। ऐसे में इन सभी समस्याओं से निपटकर आगे बढ़ने का एकमात्र तरीका टीकाकरण है। यदि हम बड़े पैमाने पर टीकाकरण पर जोर नहीं दे रहे हैं, तो तीसरी लहर का सामना करना मुश्किल होगा .. जो की होने वाली है। बड़े पैमाने पर सामूहिक टीकाकरण किया जाना है। केंद्र सरकार को अधिकतम संख्या में वैक्सीन खरीदने चाहिए.. यहां तक कि डोर टू डोर टीकाकरण के लिए एक हद तक विकेंद्रीकरण भी करना चाहिए।”

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81d6sj

70-80 करोड़ लोगों को लगना चाहिए टीका: डॉ. जयलाल

डॉ. जयलाल ने आगे कहा “हमें वैक्सीनेशन की प्रक्रिया में तेजी लानी चाहिए और कुछ महीनों के भीतर 60-70 प्रतिशत टीकाकरण के अपने लक्ष्य को पूरा करना चाहिए।” उन्होंने याद दिलाया कि अभी तक केवल 18.5 करोड़ लोगों को टीका लगाया गया है और भारत को 70 से 80 करोड़ लोगों को टीका लगवाना चाहिए।

आईएमए अध्यक्ष डॉ. जयलाल ने कहा, “इस बात को लेकर विवाद है कि कोविड से उबरने वाले लोगों को टीका कब लगवाना चाहिए। उन्हें 6 महीने तक इंतजार कराना उनके लिए एक खतरा है, जिससे वे वायरस के संपर्क में आ जाएंगे।”

यह भी पढ़ें
-

सिंगापुर ने खारिज किया अरविंद केजरीवाल का ‘नए कोरोना वेरिएंट’ वाला दावा, भारतीय हाई कमिश्नर को किया तलब

उन्होंने कहा, “सरकार को वैज्ञानिक साक्ष्य के साथ इस पर पुनर्विचार करना चाहिए और इस उद्देश्य के साथ सामने आएं कि इस देश में सभी को जल्द से जल्द टीका लगाया जाना चाहिए। ताकि हम निकट भविष्य में एक COVID मुक्त भारत बनाने में सक्षम हो सकें।”

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार के आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण से 4529 लोगों की मौत हुई है। यह अब तक का एक दिन में सबसे अधिक मौतों की संख्या है। हालांकि, दैनिक संक्रमण के मामलों में कमी जरूर दर्ज की गई है। लगाता तीसरे दिन तीन लाख से कम संक्रमण के नए मामले दर्ज किए गए हैं। पिछले 24 घंटों में पूरे देश में कोरोना संक्रमण के 2,67,334 नए मामले सामने आए हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81d5wp

Home / Miscellenous India / इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने की कोविड टीकाकरण तेज करने की अपील, तीसरी लहर की दी चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो