scriptशिक्षा मंत्री सिसोदिया का बयान, भारतीय प्रतिभाओं को राष्ट्र निर्माण में भागीदार बनाना होगा | Indian talent has to made partner in nation building: Manish sisodia | Patrika News
विविध भारत

शिक्षा मंत्री सिसोदिया का बयान, भारतीय प्रतिभाओं को राष्ट्र निर्माण में भागीदार बनाना होगा

Highlights

कहा, भारत से ‘ब्रेन-ड्रेन’अधिक हो रहा है।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हम अपनी शिक्षा पद्धति पर मजबूती से काम करें।

नई दिल्लीFeb 17, 2021 / 12:51 am

Mohit Saxena

manish sisodia

मनीष सिसोदिया

नई दिल्ली। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया मंगलवार को कहा कि आज भारत से ‘ब्रेन-ड्रेन’अधिक हो रहा है। हम भारत की प्रतिभाओं को विदेशी कंपनियों को दान दे रहे हैं। अमरीका और यूरोप के देश विकासशील देशों की प्रतिभाओं को ढूंढकर अपने देशों में ले जाते है। इसे समझने की आवश्यकता है। हमें ये समझना होगा कि हमारे देश के विद्यार्थी उन देशों की ओर क्यों आकर्षित हो रहे हैं?
केंद्रीय मंत्री अठावले ने राहुल गांधी को शादी कर लेने की दी सलाह, कहा-दलित लड़की चुनें

हमारे विश्वविद्यालय विद्यार्थियों की प्रतिभाओं को निखारने में तो कामयाब हो रहे है, पर राष्ट्र निर्माण में उन प्रतिभाओं को शामिल करने में विफल रहे हैं। इन प्रतिभाओं को राष्ट्र निर्माण में भागीदार बनाना होगा।
उप-मुख्यमंत्री के अनुसार आज भारतीय जनमानस का औसत सपना उच्च शिक्षा के लिए अपने बच्चों को हार्वर्ड,ऑक्सफ़ोर्ड जैसे विश्वविद्यालयों में भेजने का है। मगर आज हमें यह प्रण लेना होगा कि हम अपनी शिक्षा पद्धति पर मजबूती से काम करें ताकि भविष्य में अमरीका, जापान, ब्रिटेन जैसे देश के अभिभावक अपने बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त कराने के लिए भारत के किसी शहर में भेजने का सपना देखें। हम दुनिया के लोगों को यह सोचने के लिए मजबूर कर सकते हैं। जिस दिन ऐसा होगा, एक राष्ट्र के रूप में हम सफल हो जाएंगे।

Home / Miscellenous India / शिक्षा मंत्री सिसोदिया का बयान, भारतीय प्रतिभाओं को राष्ट्र निर्माण में भागीदार बनाना होगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो