scriptजम्मू-कश्मीर: भूकंप के झटकों से हिला श्रीनगर, लोगों में दहशत का माहौल | Jammu-Kashmir: Earthquake in srinagar | Patrika News
विविध भारत

जम्मू-कश्मीर: भूकंप के झटकों से हिला श्रीनगर, लोगों में दहशत का माहौल

जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में रविवार शाम को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं। हालांकि भूकंप की तीव्रता काफी कम थी, लेकिन लोगों में दहशत का माहौल बना रहा।

Oct 21, 2018 / 07:18 pm

Mohit sharma

 Earthquake in srinagar

जम्मू-कश्मीर: भूकंप के झटकों से हिला श्रीनगर, लोगों में दहशत का माहौल

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में रविवार शाम को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं। हालांकि भूकंप की तीव्रता काफी कम थी, लेकिन लोगों में दहशत का माहौल बना रहा। भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल आए और लंबे समय से भीतर जाने की हिम्मत नहीं जुटा सके। आपको बता दें कि पिछले तीन दिनों के भीतर श्रीनगर में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। भूकंप की तीव्रता 3.3 मापी गई है।

जान-माल के किसी नुकसान की खबर नहीं

आपको बता दें कि जम्मू एवं कश्मीर में पिछले माह ही मध्यम तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था। मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक, सोनम लोटस ने कहा कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.2 मापी गई और यह शाम 6.55 बजे दर्ज किया गया था। लोटस ने कहा कि भूकंप का निर्देशांक 38.4 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 73.8 डिग्री पूर्वी देशांतर पर था। इसका केंद्र ताजिकिस्तान-शिनजियांग क्षेत्र में स्थित था। इस भूकंप से कश्मीर में जान-माल के किसी नुकसान की खबर नहीं थी। कश्मीर भूकंप संवेदी क्षेत्र में स्थित है। इसके पहले अक्टूबर 2005 में आए रिक्टर पैमाने पर 7.6 तीव्रता वाले भूकंप में विभाजित कश्मीर में 80,000 से अधिक लोग मारे गए थे।

अमृतसर रेल हादसा: मरते-मरते भी कई कइयों की जान बचा गया ‘रावण’, मां ने कहा बेटे पर गर्व

‘एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेज लातूर’ की स्थापना

आपको बता दें कि महाराष्ट्र के लातूर में 29 सितंबर, 1993 को आए विनाशकारी भूकंप के बाद पीड़ितों की मदद के लिए 1994 में ‘एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेज लातूर’ की स्थापना की गई थी। इस आपदा के कारण अनाथ और बेघर हुए बच्चों को एक ऐसा ‘घर’ मिला, जहां उनके समग्र उत्थान व भावनात्मक कल्याण के साथ उन्हें स्वावलंबी और जिम्मेदार नागरिक बनाया जा रहा है। भूकंप प्रभावित लातूर क्षेत्र में एसओएस इंडिया द्वारा शुरू की गई लगातार सहायता और प्रतिबद्ध सेवा का यह 25वां साल है। इन 25 वर्षो में ‘एसओएस इंडिया’ ने कई प्रभावित परिवारों और परित्यक्त बच्चों का क्रमश: परिवार आधारित देखभाल (एफबीसी) और परिवार सु²ढ़ीकरण कार्यक्रम (एफएसपी) के माध्यम से पुनर्वास किया है। वर्तमान में 139 अनाथ एवं परित्यक्त बच्चे लातूर के अपने चिल्ड्रेन्स विलेज के 12 फैमिली होम्स में रह रहे हैं।

Home / Miscellenous India / जम्मू-कश्मीर: भूकंप के झटकों से हिला श्रीनगर, लोगों में दहशत का माहौल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो