scriptजम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद ऐसे बीत रहे उमर अब्दुल्ला के दिन-रात | Jammu Kashmir Omar farooq Abdullah lifestyle after remove article 370 | Patrika News
विविध भारत

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद ऐसे बीत रहे उमर अब्दुल्ला के दिन-रात

Jammu Kashmir से Article 370 हटने के बाद हुए कई बदलाव
पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला का वजन हुआ कम
सुबह की सैर और जिम में पसीना बहा रहे उमर अब्दुल्ला

Sep 09, 2019 / 12:16 pm

धीरज शर्मा

omar

,

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से कई नेताओं को नंजरबंद कर दिया गया है। इन्हीं नेताओं में शामिल हैं जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला। जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद से ही उमर अब्दुल्ला को हाउस अरेस्ट कर लिया गया है। खास बात यह है कि नजरबंद किए जाने के बाद पूर्व सीएम का वजन काफी कम हो गया है।
आईए आपको बताते हैं कि जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35ए हटाए जाने के बाद से नजरबंदी में पूर्व सीएम और नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला की दिनचर्चा कैसी है। नजरबंदी में वो अपना दिन कैसे बिता रहे हैं?
चंद्रयान-2 को लेकर आई सबसे बड़ी खबर, इस तरह लैंडर से बनाया जा रहा संपर्क

omar-abdullah.jpg
सुबह की सैर और जिम में पसीना
घाटी से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला इन दिनों सुबह साढ़े करीब पांच बजे उठ रहे हैं। सुबह एक घंटे की सैर और शाम को दो घंटे जिम में पसीना बहाने के बाद रात करीब आठ बजे डिनर कर रहे हैं। उन्होंने अपना वजन भी कम किया है।

हिरासत में 1200 लोग
उमर पांच अगस्त से हरि निवास में एहतियातन हिरासत में हैं। अनुच्छेद 370 हटने के बाद कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रमुख नेताओं व कार्यकर्ताओं समेत 1200 लोगों को हिरासत में लिया है। उमर एक माह के दौरान चार बार परिजनों से मिले हैं। वह बहन, भांजों और बुआ सुरैया से मिले हैं।
dwaosb7xuammymd.jpg
कॉफी और नींबू चाय
पिता डॉ. फारूक अब्दुल्ला जो घर में नजरबंद हैं, उनसे उमर की सिर्फ टेलीफोन पर ही बातचीत हुई है। हरि निवास में उनकी देखभाल के लिए नियुक्त हास्पिटैलिटी एंड प्रोटोकाल विभाग के स्टाफ और वहां तैनात सुरक्षाकर्मियों के अनुसार, पूर्व मुख्यमंत्री सुबह साढ़े पांच बजे उठते हैं। नींद से उठने के कुछ देर बाद वह नमाज अता करते हैं। इसके बाद वह कॉफी या फिर कभी नींबू चाय लेते हैं।

डेढ़ घंटे करते हैं सैर
सात बजे कमरे से बाहर निकलते हैं। हरि निवास परिसर के लॉन में एक से डेढ़ घंटे की सैर करते हैं। कभी कभी वह दो घंटे तक दौड़ लगाते हैं। सामान्य तौर पर वह सुबह साढ़े आठ बजे नाश्ता करते हैं जो उनके घर से आता है।
इसके बाद कमरे में नोटबुक पर कुछ लिखने में व्यस्त हो जाते हैं या फिर पढ़ते रहते हैं। दोपहर को वह हरि निवास में नियुक्त स्टाफ की ओर से पकाए खाने का स्वाद लेते हैं।
उमर के खाने की होती है जांच
उमर अब्दुल्ला को जब भी खाने या पीने के लिए कुछ दिया जाता है उसकी गहन जांच की जाती है। भोजन की जांच एक नियमित प्रक्रिया है। शाम को वह दो घंटे जिम में पसीना बहाते हैं। जिम में उन्हें जेल मैनुअल के मुताबिक कसरत के लिए कुछ उपकरण प्रदान किए गए हैं। रात को वह घर से आया भोजन करते हैं।

सलवार कमीज और जींस टीशर्ट पहन रहे
उमर सोने से पहले या तो किताब पढ़ते हैं या फिर डीवीडी पर फिल्म देखते हैं। पूर्व सीएम ने दाढ़ी बढ़ाई है और वे सलवार कमीज या फिर टी शर्ट और जींस पहनते हैं। उमर के स्वास्थ्य की रिपोर्ट रोजाना गृह विभाग को सौंपी जा रही है।

Home / Miscellenous India / जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद ऐसे बीत रहे उमर अब्दुल्ला के दिन-रात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो