scriptमनीष सिसोदिया: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में अगले सप्ताह से शुरू होगा ‘खुशी पाठ्यक्रम’ | Manish said, Khusi course will start next week delhi Gov schools | Patrika News
विविध भारत

मनीष सिसोदिया: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में अगले सप्ताह से शुरू होगा ‘खुशी पाठ्यक्रम’

दिल्ली के शिक्षामंत्री ने बताया कि अब सरकारी स्कूलों में अगले सप्ताह से ‘खुशी पाठ्यक्रम’ की शुरुआत की जाएगी।

नई दिल्लीJul 13, 2018 / 11:26 am

Shivani Singh

Manish

नई दिल्ली। दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने में लगी दिल्ली सरकार अब स्कूलों में ‘खुशी पाठ्यक्रम’ की शुरुआत करने जा रही है। शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा अगले सप्ताह से संचालित स्कूलों में ‘खुशी पाठ्यक्रम’ शुरू किया जाएगा। बता दें कि यह बातें सिसोदिया ने मीडिया से बात करते हुए कही।

यह भी पढ़ें

जम्मू-कश्मीर से अमरनाथ यात्रा के लिए 3,451 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था रवाना

शिक्षकों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण सत्र

शिक्षा मंत्री ने बताया कि हमारे 18,000 शिक्षक शिशु से कक्षा आठ तक ‘खुशी पाठ्यक्रम’ की कक्षाएं लेंगे। दिल्ली सरकार ने पाठ्यक्रम का लक्ष्य तथा सामग्री के बारे में बताने के लिए शिक्षकों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सत्र शुक्रवार को समाप्त हुआ। हम और शिक्षकों, प्रधानाचार्यो तथा उप प्रधानाचार्यो के लिए एक और प्रशिक्षण सत्र आयोजित करेंगे।

यह भी पढ़ें

जम्मू-कश्मीर में बड़े आतंकी हमले की आशंका, काफी समय से बंद पड़े सेटेलाइट फोन की घंटी बजनी शुरू

स्कूलों में 45 मिनट का होगा ‘खुशी काल’

मनिष सिसोदिया ने कहा कि मुझे विश्वास है कि इससे हमारे युवाओं में बढ़ रहे अवसाद, चिंता तथा असहनशीलता को कम करने में मदद मिलेग और वह पढ़ाई को बोझ की तरह नहीं समझेंगे। उन्होंने बताया कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 45 मिनट का ‘खुशी काल’ हुआ करेगा जिसमें ध्यान, कहानियां, प्रश्नोत्तर सत्र, मूल शिक्षा तथा मानसिक अभ्यास को शामिल किया जाएगा।

यह भी पढे़ं-दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के लिए आप ने 12 दिनों में जुटाए 1.53 लाख हस्ताक्षर

इसकी कोई औपचारिक परीक्षा नहीं होगी

आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा द्वारा दो जुलाई को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तथा उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की उपस्थिति में शुरू किए गए ‘गतिविधि आधारित पाठ्यक्रम’ में कोई औपचारिक परीक्षा नहीं होगी। हालांकि इस विषय में बच्चों की प्रगति का मूल्यांकन ‘खुशी सूचकांक’ का उपयोग करके किया जाएगा।

Home / Miscellenous India / मनीष सिसोदिया: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में अगले सप्ताह से शुरू होगा ‘खुशी पाठ्यक्रम’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो