scriptमौसम विभाग का अलर्टः प.बंगाल-ओडिशा समेत 6 राज्यों में होगी मूसलादार बारिश, मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह | monsoon alert heavy rain in many state including west bengal odisha | Patrika News
विविध भारत

मौसम विभाग का अलर्टः प.बंगाल-ओडिशा समेत 6 राज्यों में होगी मूसलादार बारिश, मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह

प.बंगाल-ओडिशा समेत 6 राज्यों में होगी मूसलादार बारिश, मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह

नई दिल्लीAug 26, 2018 / 07:32 am

धीरज शर्मा

monsoon

मौसम विभाग का अलर्टः प.बंगाल-ओडिशा समेत 6 राज्यों में होगी मूसलादार बारिश, मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में मानसून की जबरदस्त दस्तक के चलते लोगों का जीना मुहाल हो गया है। मौसम विभाग की माने तो आने वाले दो दिन तक भारी बारिश से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। खास तौर पर देश के 6 राज्यों में हालात अभी ऐसे ही बने रहेंगे यही वजह है कि इन राज्यों में हाई अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने ओड़िशा में अगले दो दिनों के भीतर भारी बारिश की होने की संभावना जताई है। यह स्थिति क्षेत्र में कम दबाव के क्षेत्र के बनने के चलते उत्पन्न हुई है।
उधर…पश्चिम बंगाल के नौ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने शनिवार को प्रदेश के गांगीय क्षेत्र में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई है और मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने कहा, दक्षिण 24 परगना, पूर्वी और पश्चिमी मिदनापुर, वर्धमान के पश्चिमी हिस्से, झारग्राम, हावड़ा, हुगली, बांकुरा और पुरुलिया जिलों में एक-दो जगहों पर 711 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है।
उत्तरभारत में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है, यूपी, बिहार, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सहित कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। आपको बता दें कि देश में बीते सप्ताह सामान्य से 24 फीसदी ज्यादा बारिश हुई। हालांकि पूरे सीजन में बारिश का औसत अभी तक सामान्य से सात फीसदी कम है।
इन राज्यों में मूसलाधार होगी बारिश
मौसम विभाग की ओर से 28 अगस्त तक के लिए जारी बारिश से जुड़े पूर्वानुमान के मुताबिक प.बंगाल, ओडिशा, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश, बिहार के कुछ इलाकों में तेज बारिश और आंधी की आशंका जताई गई है। मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि चक्रवात के प्रभाव के चलते पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र, उत्तरी ओड़िशा और बंगाल की खाड़ी के पश्चिमोत्तर क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है।

Home / Miscellenous India / मौसम विभाग का अलर्टः प.बंगाल-ओडिशा समेत 6 राज्यों में होगी मूसलादार बारिश, मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो