scriptवायु प्रदूषण पर नहीं लगी लगाम, तो दिल्ली में फिर लागू हो सकता है Odd-Even | Odd-Even Formula may be implemented in Delhi if other measures fail: Gopal Rai Air Pollution | Patrika News
विविध भारत

वायु प्रदूषण पर नहीं लगी लगाम, तो दिल्ली में फिर लागू हो सकता है Odd-Even

वायु प्रदूषण के अन्य उपाय विफल होने पर ऑड-ईवन ( Odd-Even formula ) के बारे में हो सकता है विचार।
दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को घोषणा की।
दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने पिछले हफ्ते ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान शुरू किया था।

नई दिल्लीOct 19, 2020 / 07:08 pm

अमित कुमार बाजपेयी

Odd-Even Formula may be implemented in Delhi if other measures fail: Gopal Rai Air Pollution

Odd-Even Formula may be implemented in Delhi if other measures fail: Gopal Rai Air Pollution

नई दिल्ली। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) सरकार प्रदूषण को नियंत्रित करने के अन्य उपायों के विफल रहने पर राष्ट्रीय राजधानी में ऑड-ईवन योजना ( Odd-Even formula ) को लागू करने के बारे में सोच सकती है।
अगले दो साल में बंद कर दिए जाएंगे 60-70 पावर प्लांट, वजह सुनकर खड़े हो जाएंगे कान

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मीडिया से बातचीत में कहा, “हमने दिल्ली में कई बार सम-विषम योजना लागू की है। यह हमारा आखिरी रास्ता होगा और अगर वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के बाकी तरीके विफल हो गए तो हम इसके क्रियान्वयन के बारे में सोचेंगे।”
दिल्ली की हवा की गुणवत्ता सर्दियों के मौसम से पहले ही खराब श्रेणी में आ गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक रविवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI)यानी हवा में मौजूद PM2.5 और PM10 के अति सूक्ष्म कणों का स्तर 254 था, जो खराब श्रेणी होता है। वहीं, शनिवार को दिल्ली का AQI 287 दर्ज किया गया।
https://twitter.com/AapKaGopalRai/status/1318122954140512256?ref_src=twsrc%5Etfw
दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) ने पिछले हफ्ते 15 अक्टूबर से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के तहत ईंधन से चलने वाले जनरेटर के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी। यह प्लान प्रदूषण-विरोधी प्रतिबंधों का एक सेट है जिसमें वायु की गुणवत्ता को आपातकालीन स्तर तक बिगड़ने से रोकने के लिए पहले ही जरूरी उपाय उठाना शामिल है।
GRAP उन प्रतिबंधों के सेट को लागू करता है, जो तब लागू किए जाते हैं जब AQI कुछ निर्धारित स्तर को पार करता है- इनमें से सबसे गंभीर ट्रकों पर प्रतिबंध, सम-विषम सड़क प्रतिबंध, निर्माण कार्य पर प्रतिबंध और स्कूलों को बंद करने के लिए एक सलाह शामिल है।
कोरोना के बाद अगली महामारी को लेकर बड़ी चेतावनी, अभी से जरूरी है तैयारी क्योंकि सामने आई जानकारी

पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण (EPCA) ने कहा है कि GRAP को “बिना किसी रियायत के” किसी भी राज्य के लिए लागू किया जाएगा।” सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त निकाय EPCA ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में प्रदूषण नियंत्रण कार्य योजना के कार्यान्वयन की देखरेख की है।
दिवाली के दौरान पटाखों से लेकर खेत में पराली जलाने से होने वाले उत्सर्जन से हवा में PM2.5 कणों की भारी मात्रा पहुंच जाती है। इससे बड़ी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं क्योंकि ये फेफड़ों में गहराई तक प्रवेश करने के बाद रक्तप्रवाह में प्रवेश कर सकते हैं।
https://youtu.be/aDuPQncmglk

Home / Miscellenous India / वायु प्रदूषण पर नहीं लगी लगाम, तो दिल्ली में फिर लागू हो सकता है Odd-Even

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो