scriptPM मोदी के अमरीकी दौरे से तेल सौदे की उम्मीद, यह बड़ा ऐलान संभव | Oil deal expected from PM Modi's visit to America | Patrika News
विविध भारत

PM मोदी के अमरीकी दौरे से तेल सौदे की उम्मीद, यह बड़ा ऐलान संभव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी सात दिवसीय अमरीकी यात्रा पर
भारत अपनी तेल जरूरतों के लिए अमेरिका की तरफ देख रहा
मोदी की अमेरिका में ऊर्जा क्षेत्र की बड़ी कंपनियों के प्रमुखों से मुलाकात

Sep 22, 2019 / 09:41 am

Mohit sharma

a.png

नई दिल्ली। खाड़ी व मध्य पूर्व के देशों में राजनीतिक अनिश्चितता के कारण भारत अपनी तेल जरूरतों के लिए अमेरिका की तरफ देख रहा है।

ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमरीका दौरे के दौरान ONGC और IOC ऑयल जैसी पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस की सार्वजनिक कंपनियां कुछ सौदे कर सकती हैं।

मोदी अमेरिका में ऊर्जा क्षेत्र की बड़ी कंपनियों के प्रमुखों से मुलाकात करने वाले हैं, इसलिए भारत की प्रमुख पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस कंपनियों द्वारा अमरीकी तेल कंपनियों में हिस्सेदारी बनाने की संभावना है।

अमरीकी चुनाव की हवा बदल सकता है ‘हाउडी मोदी, डोनाल्ड ट्रंप भी करेंगे नमो-नमो!

a1.png

उद्योग से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि भारत की पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस कंपनियां सौदे का हिस्सा बन सकती हैं। इनमें सार्वजनिक क्षेत्र या निजी क्षेत्र की कंपनियां हो सकती हैं।

प्रधानमंत्री 21 से लेकर 27 सितंबर तक अमेरिका में हैं, जहां वह संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी द्विपक्षीय वार्ता होगी।

अपने व्यस्त कार्यक्रमों के दौरान वह सीईओ के साथ एक गोलमेज बैठक भी करेंगे, जिसमें फॉर्च्यून 500 में शामिल कई कंपनियां होंगी।

चंद्रयान-2: काली रात के आगोश में चंद्रमा, लैंडर ‘विक्रम’ से संपर्क की संभावना खत्म!

a4.png

इसरो का दावा: सफल तरीके से काम कर रहा चंद्रयान-2 का आर्बिटर, अगला मिशन ‘गगनयान’

सूत्रों ने बताया कि 16 अग्रणी कंपनियों के सीईओ प्रधानमंत्री के साथ ह्यूस्टन में शनिवार को होने वाली गोलमेज बैठक में हिस्सा लेंगे।

इनमें बेकर ह्यूजेस, बीपी, एमर्सन इलेक्ट्रिक कंपनी, आईएचएस मार्किट व अन्य कंपनियों के प्रमुख शामिल होंगे। सऊदी अरामको के तेल संयंत्र पर हुए हालिया हमले के बाद भारत अपने आपूर्तिकर्ताओं का दायरा बढ़ाना चाहता है।

 

Home / Miscellenous India / PM मोदी के अमरीकी दौरे से तेल सौदे की उम्मीद, यह बड़ा ऐलान संभव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो